मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना से निपटने के लिए क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक आयोजित

मुरैना जिले में क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक आयोजित हुई, जिसमें कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए.

By

Published : Apr 5, 2021, 2:04 PM IST

crisis-management-meeting
क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक

मुरैना। जिले में लगातार कोरोना के मरीज बढ़ रहे है, जिसको देखते हुए जिला आपदा प्रबंधन समूह की बैठक संपन्न हुई. बैठक में मध्य प्रदेश शासन के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं प्रभारी सचिव मलय श्रीवास्तव, चंबल कमिश्नर आशीष सक्सेना, आईजी मनोज शर्मा, कलेक्टर बी कार्तिकेयन, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डेय, विधायक राकेश मावई, विधायक सूबेदार सिंह रजौधा, पूर्व मंत्री रूस्तम सिंह, पूर्व महापौर अशोक अर्गल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रायसिंह नरवरिया, नगर निगम कमिश्नर अमरसत्य गुप्ता सहित क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के पदाधिकारी उपस्थित रहे.

क्राइसिस मैनेजमेंट की कमेटी ने कोरोना की गति को रोकने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए. ये सभी निर्णय आज रात 12 बजे से लागू हो जायेंगे. बैठक में निर्णय लिया गया कि भंडारे और तेरहवीं जैसे बड़े कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे. शादी समारोह होने पर संबंधित एसडीएम या संबंधित तहसीलदार से लिखित में अनुमति लेनी होगी. शादी में 100 लोगों से अधिक की अनुमति नहीं होगी. जिस व्यक्ति के यहां शादी है, उसे प्रशासन को भी सूचना देनी होगी. कमेटी ने निर्णय लिया है कि शादी में खरीदारी (हाट) में मात्र 5 लोगों को ही अनुमति होगी.

कोरोना से निपटने उच्च शिक्षा मंत्री ने की अधिकारियों के साथ बैठक


बैठक में जौरा विधायक सूबेदार सिंह रजौधा ने कहा कि लोगों में जनजाग्रति लाए. ग्रामीण मास्क लगाने के लिए तैयार नहीं है, उन्हें प्रेरित करने की आवश्यकता है. विधायक राकेश मावई ने कहा कि बाहर से आने वाले व्यक्तियों का एनटीपीसीआर टेस्ट कराने की सुविधा उपलब्ध है, जिसका रिजल्ट उसी दिन प्राप्त हो जाता है.

मलय श्रीवास्तव, अतिरिक्त अपर मुख्य सचिव
क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक
  • पूरे जिले में संडे को एक साथ लाॅकडाउन सख्ती से रहे, जिसमें दवाई, पेट्रोल पंप ही खुले रहेंगे.
  • पिछली जैसी सख्ती जिले में रविवार के दिन दिखनी चाहिए.
  • मास्क नहीं लगाने पर 100 रुपये का चालान, जेब में मास्क रखने या फिर नाक से नीचे मास्क लगाने पर 50 रुपये का जुर्माना लगाया जायेगा. जो व्यक्ति जुर्माना नहीं दे पा रहा हैं, उन्हें खुली जेल में एक दिन रखकर निबंध लिखवाया जायेगा.
  • जिले की सीमा में स्थित सभी ढाबा संचालकों के कोविड टेस्ट कराए जाए.
  • महाराष्ट्र, केरल और इंदौर से आने वाले ट्रकों को मुरैना जिले की सीमा में रूकने की अनुमति नहीं दी जाए. सीमा से बाहर ही रूके.
  • जिले में किसी प्रकार के दंगल नहीं होंगे. दंगल कार्यक्रम पूर्णतः प्रतिबंधित रहेंगे. नवरात्रि में कोई बड़े आयोजन नहीं होंगे.
  • शादियों में जिले से बाहर से आने वाले लोगों की सूचना प्रशासन को देनी होगी.
  • भंडारे या तेरहवीं जैसे बड़े कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे.
  • अंतर्राज्यीय परिवहन की बसों पर सख्ती की जाए. बाहर से आने वाले यात्रियों की जांच कराई जाए.
  • बॉर्डर पर चेंकिंग पाॅइंट लगाए जाए.
  • रमजान के मौके पर लोग एहतियात बरतें. मस्जिदों में 4 से 5 लोगों को ही नमाज अदा कराए. शेष लोग पिछले वर्ष की तरह घरों पर ही नमाज अदा करें.
  • रेलवे बस स्टैंड पर बाहर से आने वाले मुसाफिरों की जांच कराए. अंतर्राज्यीय चेक पाॅइंटों पर सर्चिंंग करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details