मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

चंबल अंचल में बर्ड फ्लू का संकट, वन विभाग अलर्ट

चंबल अंचल भी बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट पर है. मुरैना वन विभाग ने निर्देश जारी करते हुए सभी से चौकन्ना रहने के लिए कहा है. वहीं अभी तक जिले में बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है.

Bird flu crisis in Chambal region
चंबल अंचल में बर्ड फ्लू का संकट

By

Published : Jan 8, 2021, 4:41 AM IST

मुरैना। कोरोन संक्रमण से पूरा देश और दुनिया अभी तक निजात नहीं पा पाई है. वहीं अब बर्ड फ्लू का संकट भी मंडराने लगा है. विभिन्न जिलों से बर्ड फ्लू के कारण मरने वाले पक्षियों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है. ऐसे में चंबल अंचल पर बर्ड फ्लू का बड़ा संकट है, क्योंकि यहां देश ही नहीं दुनिया भर से इस समय माइग्रेट पक्षी चंबल अंचल में आते हैं एवं सर्दियों के पूरे सीजन यहां रहकर अपना समय व्यतीत करते हैं. ऐसे में विदेशों से आने वाले पक्षियों में बर्ड फ्लू के संक्रमण का बड़ा संकट मंडरा रहा है. हालांकि वन विभाग लगातार निगरानी कर रहा है.

चंबल अंचल में बर्ड फ्लू का संकट

वर्तमान समय में बर्ड फ्लू का असर मध्य प्रदेश के कई जिलों में पहुंच गया है. इसको लेकर मुरैना में भी वन विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए निगरानी तेज कर दी है. वन विभाग ने सभी अधिकारियों से चौकन्ना रहने के लिए कहा है. चंबल अंचल में न केवल स्थानीय पक्षी बल्कि बड़ी संख्या में ऑस्ट्रेलिया, साइबेरिया, कनाडा, चीन और दुनिया के विभिन्न 100 देशों में पाए जाने वाले विभिन्न प्रजातियों के पक्षी आते हैं.

वन मंडल अधिकारी अमित बसंत निकम के अनुसार उन्होंने इस संबंध में निर्देश जारी किए हुए हैं. सभी स्थानीय पक्षी और प्रवासी पक्षियों में किसी भी तरह का संक्रमण दिखाई देने पर संबंधित अधिकारी को इस बारे में सूचना देने को कहा गया है. हालांकि उनका मानना है कि अभी मुरैना जिले में पक्षियों में किसी भी तरह के संक्रमण के लक्षण सामने नहीं आए हैं. ना ही किसी भी प्रकार के पक्षियों की मौत का कोई सूचना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details