मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सिंथेटिक पनीर बनाने वाली डेयरी पर प्रशासन का छापा, साढ़े 6 क्विंटल पनीर किया जब्त, संचालक फरार

By

Published : Oct 3, 2021, 10:34 PM IST

रविवार देर शाम खाद्य सुरक्षा विभाग (Food Safety Department) की टीम ने देर शाम माखन डेयरी पर छापामार कार्रवाई (Action on Makhan Dairy) की. इस दौरान टीम ने 675 किलो पनीर जब्त किया. कार्रवाई से पहले ही डेयरी संचालक मौके से फरार हो गया.

Administration raid on synthetic cheese making dairy
सिंथेटिक पनीर बनाने वाली डेयरी पर प्रशासन का छापा

मुरैना। खाद्य सुरक्षा विभाग (Food Safety Department) के अधिकारियों ने रविवार देर शाम एसडीएम के नेतृत्व में माखन डेयरी पर छापामार कार्रवाई (Action on Makhan Dairy) की. इस दौरान टीम ने 675 किलो पनीर जब्त किया. खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने पनीर, सपरेटा दूध और केमिकल के 4 सेंपल लेकर जांच के लिए भोपाल भेजे. अधिकारियों के अनुसार डेयरी संचालक सपरेटा दूध में पाउडर मिलाकर पनीर बना रहा था.

कार्रवाई शुरू होने से पहले डेयरी संचालक मौके से फरार हो गया. प्रशासन ने कार्रवाई के दौरान 6 क्विंटल 75 किलो पनीर और घी सहित पनीर बनाने वाले कई खतरनाक केमिकल जब्त किए. कार्रवाई के दौरान एसडीएम संजीव जैन ने बताया कि आरोपी पर मामला दर्ज करवाकर रासुका की कार्रवाई की जाएगी.

सिंथेटिक पनीर बनाने वाली डेयरी पर प्रशासन का छापा

मौके से भागा डेयरी संचालक

एसडीएम संजीव जैन ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से सूचनाएं मिल रही थी कि शहर के गोपालपुरा इलाके की वनखंडी रोड पर स्थित माखन डेयरी पर सपरेटा दूध में पाउडर मिलाकर पनीर बनाई जा रही है. सूचना पर एसडीएम जैन के नेतृत्व में रविवार की देर शाम छापामार कार्रवाई की गई. कार्रवाई के दौरान डेयरी संचालक सोनू खान मौके से भाग गया. ये कार्रवाई देर शाम तक चलती रही.

गेहूं खरीदी केंद्र पर खाद्य विभाग की कार्रवाई, 1,600 बोरी गेहूं जब्त

संचालक के खिलाफ होगी रासुका की कार्रवाई

कार्रवाई के दौरान मौके से 6 क्विंटल 75 किलो पनीर के अलावा सपरेटा दूध से भरे हुए ड्रम मिले. डेयरी पर कुछ कैन में केमिकल और कट्टों में पाउडर भरा हुआ मिला. सपरेटा दूध, केमिकल, पनीर और पाउडर के 4 सेंपल लेकर जांच के लिए भोपाल भेजे गए. जब्त पनीर सुरक्षा की दृष्टि से डेयरी संचालक की पत्नी की सुपुर्दगी में रखवाई गई है. अधिकारियों का कहना है कि डेयरी संचालक सोनू खान के खिलाफ सिटी कोतवाली थाने में मामला दर्ज करवाकर रासुका की कार्रवाई की जाएगी.

नकली कत्था बनाने वाली फैक्ट्री का पर्दाफाश, लाखों का सामान जब्त

10 साल से चल रहा था पनीर का कारोबार

बताया जा रहा है कि मुरैना शहर के गोपालपुरा इलाके की वनखण्डी रोड स्थित संचालित माखन डेयरी पिछले 10 सालों से इसी मकान में संचालित हो रही है. डेयरी में सिंथेटिक दूध से पनीर बनाने का काम जोरों पर चल रहा था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details