मध्य प्रदेश

madhya pradesh

स्वयं सहायता समूह की अनूठी पहल, 210 महिलाएं बना रही मास्क

By

Published : May 11, 2021, 5:53 PM IST

स्वयं सहायता समूह की दीदी सैनिटाइजर, मास्क, हैंड वॉश, टिफिन और किराना स्टोर के माध्यम से कोरोना वारियर्स का काम कर रही हैं.

210 women making masks
स्वयं सहायता समूह की दीदीयों की अनूठी पहल

मुरैना।कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्वयं सहायता समूह की दीदी ने नई पहल शुरू की है. दीदी अब सेनिटाइजर, मास्क, हैंड वॉश, टिफिन और किराना स्टोर के माध्यम से कोरोना वारियर्स का कार्य कर ही रही हैं. इन सभी कार्यक्रम के साथ-साथ समूह की दीदीयां लोगों को जागरूक भी कर रही हैं. इसके अलावा दीदी 18 साल से अधिक उम्र के सदस्यों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति और प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा करवाने का भी कार्य कर रही हैं. दीदियों द्वारा अबतक 342 महिलाओं का बीमा कराया जा चुका है. मई में समूह से जुड़े 7 हजार 500 से अधिक परिवारों का बीमा किया जा चुका है.

स्वयं सहायता समूह की दीदीयों की अनूठी पहल

स्वयं सहायता समूह की दीदियों द्वारा हर परिवार में यह भी आग्रह किया जा रहा है, कि उनके घर के नजदीक की बैंक शाखा में जाकर दोनों बीमा कराएं. उन्होंने कहा कि आपके पास कोई भी बैंक हो वहां दोनों बीमे की प्रीमियम को हर साल के लिए ऑटोमोड पर करवा दें. विकासखंड प्रबंधक दिवाकर शर्मा ने बताया की यह कार्य हमारी बैंक साखा दीदियों के माध्यम से भी किया जा रहा है.

स्वयं सहायता समूह की दीदीयों की अनूठी पहल

7000 ग्रामीणों को प्रेरित कर महिलाओं ने कराया प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा

जिन व्यक्तियों का ग्रामीण या शहरी बैंकों में खाता है और उन्होंने पहले कोई दुर्घटना बीमा नहीं कराया है. ऐसे व्यक्ति अपने बैंक खाते से प्रति वर्ष बीमा के नाम पर जमा कर 10 लाख की दुर्घटना सुरक्षा प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही 330 रुपए प्रति वर्ष देकर दुर्घटना बीमा और पेंसन सुविधा का लाभ ले सकते हैं. इस जानकारी को लेकर 7 हजार से अधिक लोगों को जागरूक कर बीमा सुविधा का लाभ दिलाया गया है.

स्वयं सहायता समूह की दीदीयों की अनूठी पहल

मध्य प्रदेश : ऑक्सीजन की कमी के बीच समाज सेवी संस्थाओं ने बढ़ाया मदद का हाथ

210 महिलाएं बना रही मास्क

अम्बाह जनपद की 210 महिलाएं जो 68 स्वयं सहायता समूह से जुड़कर कोरोना काल में मास्क बनाने का काम कर रही हैं और उन्हें बेचकर रोजगार हासिल कर रही हैं. इन महिलाओं ने मार्च और अप्रैल में एक लाख से अधिक मास्क सरकारी विभागों और ग्राम पंचायतों में सप्लाई कर रोजगार प्राप्त किया है. वहीं, यह कार्य लगातार जारी है जिससे करोनो काल में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं आर्थिक रूप से सुदृढ़ हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details