मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मालवा इलाके में झमाझम बारिश का दौर शुरू, किसानों का खिल उठा चेहरा

By

Published : Aug 14, 2020, 12:59 AM IST

प्रदेश के मालवा क्षेत्र में बारिश से लोग काफी खुश है. वहीं मंदसौर में भी बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल गए है. मानसून से मुरझाई हुई खरीफ फसलें फिर से लहलहा उठी है. पिछले साल की तुलना में इस साल कम बारिश होने से यहां के आम लोगों में भारी चिंताएं बढ़ गई थी.

rain in mandsaur
मंदसौर में बारिश

मंदसौर। लंबे इंतजार के बाद मालवा इलाके में झमाझम बारिश का दौर शुरू होने से किसानों में खुशियों का माहौल है. बुधवार की शाम से ही मंदसौर में रिमझिम बरसात हो रही है, वहीं मानसून से मुरझाई हुई खरीफ फसलें फिर से लहलहा उठी है.

बुधवार की शाम से ही मंदसौर और पश्चिमी मालवा इलाके में तेज बरसात का दौर जारी है. 19 जून से शुरू होने वाली मानसून सीजन के दौरान, इतने दिनों के भीतर यहां पर्याप्त बरसात नहीं हुई थी. लिहाजा इस साल के औसत बरसात का आंकड़ा यहां 12.56 इंच पर आकर ही टिक गया था. जबकि पिछले साल इन दिनों तक यहां 26.72 इंच बरसात दर्ज की गई थी.

वहीं बारिश के मौसम के आखिर वक्त में लौटकर आए झमाझम मानसून से लोगों में भारी खुशियों का माहौल है. कोरोना संकट के कारण इलाके के व्यापार व्यवसाय के अलावा खेती किसानी में भारी आर्थिक तंगी के हालात बने हुए हैं, ऐसे में मानसून के रूठने से लोगों में चिंताएं भी बढ़ गई थी. लेकिन मानसून समय पर लौटते ही लोगों के चेहरों पर खुशियां लौट आई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details