मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मंदसौर जिला पंचायत को केंद्र से मिला उत्कृष्टता पुरस्कार, इन तीन बिंदुओं पर किया था बेहतर काम

By

Published : Aug 8, 2020, 10:33 AM IST

मंदसौर जिला पंचायत को सरकारी योजनाओं का सफल क्रियान्वान करने पर केंद्र सरकार के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय ने उत्कृष्टता के पुरस्कार से नवाजा गया है. प्रदेश की 11 ग्राम पंचायतों को उत्कृष्टता का अवार्ड मिला है. वहीं दूसरी तरफ प्रदेश की दो जिला पंचायतों को भी केंद्र सरकार ने इसी तरह के अवॉर्ड से नवाजा है. मंदसौर जिला पंचायत को यह अवार्ड ऑनलाइन दिया गया है.

Mandsaur District Panchayat received the award
मंदसौर जिला पंचायत को मिला अवार्ड

मंदसौर। केंद्र सरकार के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय ने सरकारी योजनाओं के सफल संचालन के मामले में जिला और जनपदों के अलावा ग्राम पंचायतों को नेशनल अवार्ड से नवाजा है. एक तरफ प्रदेश की 11 ग्राम पंचायतों को उत्कृष्टता का अवार्ड मिला है. वहीं दूसरी तरफ प्रदेश की दो जिला पंचायतों को भी मंत्रालय ने इसी तरह के अवॉर्ड से नवाजा है. मंदसौर जिला पंचायत को यह अवार्ड ऑनलाइन दिया गया है. इसके बाद यहां के प्रशासनिक महकमे में खुशी का माहौल है.

मंदसौर जिला पंचायत को मिला अवार्ड

जिला पंचायत के प्रशासनिक अमले ने पिछले 2 सालों के दौरान शासकीय योजनाओं के सफल संचालन के मामले में कई काम कर दिखाए हैं. इसकी वजह से पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय ने उसे उत्कृष्टता का अवार्ड दिया है.

जिला पंचायत के प्रशासनिक अमले ने तीन बिंदुओं पर फोकस करते हुए इस अवार्ड को हासिल किया है. सबसे पहले प्रशासनिक अमले ने जनप्रतिनिधियों और सरकारी अमले के बीच तालमेल बिठाकर नियमित मीटिंग करवाई और उनके दौरान हुए वार्तालाप के तमाम मिनिट्स को नोट कर उनका संचालन भी किया.

दूसरी तरफ मनरेगा ,प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन और पंच परमेश्वर जैसी योजनाओं के तमाम पहलुओं को ध्यान में रखकर उसे मैदानी स्तर पर क्रियान्वयन करने के मामले में भी प्रशासन ने पकड़ रखी.

इस वजह से भी यह पंचायत उत्कृष्टता के पैमाने पर फिट बैठ पाई. प्रशासनिक अमले ने जिला पंचायत से लेकर ग्राम पंचायतों के जन शिकायत निवारण केंद्रों को भी काफी मजबूत किया था और यहां अधिकतर शिकायतों का निवारण समय पर होने से भी केंद्रीय जांच दल ने इन बिंदुओं को ध्यान में रखकर जिला पंचायत मंदसौर को उत्कृष्टता के पैमाने पर सही पाया.

यही वजह है कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय ने इस जिला पंचायत को अवार्ड से नवाजा है. ऑनलाइन अवार्ड मिलने के बाद प्रशासनिक अमले में काफी खुशी का माहौल है. जिला पंचायत के सीईओ ऋषव गुप्ता ने बताया कि पिछले 2 सालों की कड़ी मेहनत के बाद आज अवार्ड मिला है और इससे सभी अधिकारियों में काफी खुशी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details