मध्य प्रदेश

madhya pradesh

नियम और शर्तों के साथ खुला भगवान पशुपतिनाथ का मंदिर, तीन चरण में श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

By

Published : Jun 8, 2020, 1:11 PM IST

Updated : Jun 8, 2020, 2:26 PM IST

मंदसौर के विश्व प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर पर भी प्रशासन ने दर्शन के लिए अनुमति जारी कर दी है. जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं के लिए दिनभर में 3 चरणों की व्यवस्था की है.

Lord Pashupatinath temple doors opened
भगवान पशुपतिनाथ मंदिर का कपाट खुले

मंदसौर।केंद्र और राज्य शासन के आदेश के बाद आज से मंदसौर के प्रसिद्ध भगवान पशुपतिनाथ मंदिर पर भी प्रशासन ने दर्शन के लिए अनुमति जारी कर दी है. दुनिया की सबसे बड़ी शिव प्रतिमा वाले इस मंदिर के कपाट आम लोगों के लिए पिछले 75 दिनों से बंद था. अनुमति मिलने के बाद आज सुबह सैकड़ों श्रद्धालु मंदिर पहुंचे. जहां पशुपतिनाथ भगवान के दर्शन के बाद सबसे पहले कोरोना महामारी से मुक्ति देने की प्रार्थना की.

भगवान पशुपतिनाथ मंदिर का कपाट खुले

मंदिर खोलने से पहले प्रबंध समिति ने पूरे मंदिर को सैनिटाइज करवाया है. जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं के लिए दिन भर में 3 चरणों की व्यवस्था की है. पहला चरण सुबह 8 से साढ़े 10 बजे तक, मध्यकाल में 11 बजे से 1 बजे तक और तीसरे चरण में दोपहर 2 बजे से शाम साढ़े 6 बजे तक श्रद्धालु भगवान के दर्शन कर सकेंगे. दर्शन के दौरान प्रशासन ने मंदिर में लगी घंटियों और रैलिंग को छूने के साथ ही गर्भ ग्रह में प्रवेश करने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया है. श्रद्धालु पश्चिम गेट के जरिए मंदिर में प्रवेश करेंगे.

इसके पहले यहां हर एक श्रद्धालुओं का नाम और मोबाइल नंबर भी रिकॉर्ड में दर्ज किया जा रहा है. गेट पर ही तमाम श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जा रही है. गर्भ गृह से 8 फीट दूर गोल घेरे बनाए गए हैं. दर्शनार्थियों को उनमें खड़े होकर दर्शन करने की अनुमति दी जा रही है. तमाम श्रद्धालुओं पर नजर बनाए रखने के लिए मंदिर परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं, वहीं प्रशासन ने यहां करीब 24 दर्जन पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई है.

Last Updated : Jun 8, 2020, 2:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details