मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

यूरिया के लिए घंटों लाइन में खड़े किसान, फिर भी लौट रहे खाली हाथ

मंदसौर में किसान यूरिया के लिए घण्टों लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार इस उम्मीद में कर रहे हैं कि उसे यूरिया मिल जाएगा, लेकिन उसे बिना यूरिया के ही खाली हाथ लौटना पड़ रहा है.

By

Published : Dec 23, 2019, 3:59 PM IST

Updated : Dec 23, 2019, 4:33 PM IST

Farmers standing in long line for urea
यूरिया के लिए लंबी लाइन में खड़े किसान

मंदसौर। एक ओर प्रदेश में यूरिया संकट पर सियासत थमने का नाम नहीं ले रहा है, जबकि हकीकत में किसान यूरिया संकट से दो चार हो रहे हैं. मंदसौर में किसान यूरिया के लिए घण्टों लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार इस उम्मीद से कर रहे हैं कि उसे यूरिया मिल जाएगा, लेकिन उसे बिना यूरिया के ही खाली हाथ लौटना पड़ रहा है.

यूरिया के लिए लंबी लाइन में खड़े किसान

रबी के सीजन के शुरुआती दौर में ही खाद की किल्लत हो गई है, इस साल जिले में करीब 60 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में गेहूं और चने की बोवनी हुई है. जिसके लिए किसानों को यूरिया की जरुरत है, लेकिन एक महीने से खाद की कमी बनी हुई है. खाद की सप्लाई ठीक से नहीं होने के चलते प्रशासन खाद उपलब्ध नहीं करा पा रहा है.

आलम ये है कि किसानों की पावती बुक और आधार कार्ड की फोटो कॉपी के आधार पर 2-2 बैग प्रति किसान ही दिया जा रहा है. यूरिया लेने के लिए लोग सुबह से ही वितरण केंद्र के काउंटर पर लाइन में लगते हैं. यूरिया के लिए यहां महिलाएं और पुरुषों की लाइनें भी लग रही हैं. वितरण अधिकारी भी ये मानकर चल रहे हैं कि खाद की कमी के चलते वितरण केंद्र के सभी कर्मचारी और अधिकारी भी परेशान हैं.

Last Updated : Dec 23, 2019, 4:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details