मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मंदसौर: गांधी सागर बांध में छोड़ा जा रहा है केमिकल, स्वच्छ पानी हो रहा दूषित

By

Published : Oct 28, 2020, 9:54 PM IST

फैक्ट्रियों से निकलने वाले दूषित केमिकल को गांधी सागर बांध में छोड़ा जा रहा है. जिससे गांधी सागर जलाशय क्षेत्र का पानी दिन प्रतिदिन जहरीला होता जा रहा है जिससे नदी किनारे बसे गांवों का वातावरण ही दूषित हो गया है.

Gandhi Sagar Reservoir
गांधी सागर जलाशय

मंदसौर।गांधी सागर बांध में फैक्ट्रियों से निकलने वाले दूषित केमिकल को छोड़ा जा रहा है. जिससे गांधी सागर बांध क्षेत्र का पानी दिन प्रति दिन जहरीला होता जा रहा है जिससे गांव का वातावरण ही दूषित हो गया है. जिससे ग्रामीणों का जीना दुश्वार हो रहा है. गांंधी सागर बैक वॉटर इलाकों में अलग-अलग तस्वीरें निकलकर सामने आ रही हैं.

गांधी सागर बांध में छोड़ा जा रहा है केमिकल

दूषित पानी को लेकर आसपास के लोग परेशान हैं. नदी के किनारे रहने वाले संजीत गांव के ग्रामीणों ने बताया कि जहां गांधी सागर का बैक वॉटर एकत्रित होता है. गांव के ठीक पास जलभराव में इन दिनों केमिकल आ रहा है. जिससे पानी दूषित हो रहा है. हालत इतने खराब हैं कि जहरीली और बदबूदार हवाओं का प्रवाह गांव की ओर हो रहा है जिससे लोगों को सास लेने में तकलीफ हो रही है.

नदी में केमिकल उज्जैन और नागदा की फैक्ट्रियों से निकलकर नदी तक पहुंच रहा है. अगर समय रहते प्रशासन ने इसकी सुध नहीं ली तो देखते ही देखते गांधी सागर चंबल नदी का साफ और स्वच्छ पानी जहरीला हो जाएगा. इंदौर सहित नागदा के केमिकल फैक्ट्री से पानी के बहाव में केमिकल आ जाने से यह समस्या कई सालों से बनी हुई है. वहीं जिम्मेदार बेपरवाह होकर कोई भी एक्शन लेने से बच रहे हैं. प्रदूषण बोर्ड की लापरवाही से गांधी सागर का स्वच्छ जल दूषित हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details