मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मंदसौर: गांधी सागर बांध के 12 गेट खुले, 1 लाख क्यूसेक लीटर छोड़ा जा रहा पानी

मंदसौर में जिला प्रशासन के आदेश पर जल संसाधन विभाग ने बांध के 12 गेट खोल दिए हैं. पानी की भारी आवक के मद्देनजर बांध से अब 1 लाख क्यूसेक लीटर पानी छोड़ा जा रहा है.

By

Published : Aug 31, 2020, 2:26 AM IST

Open Gate of Gandhi Sagar Dam
गांधी सागर बांध के खुले गेट

मंदसौर। प्रदेश के मालवा इलाके में लगातार हो रही भीषण बरसात से चंबल नदी उफान पर है. नदी में बाढ़ के हालात के मद्देनजर गांधी सागर बांध का जल स्तर 1305.12 फीट तक पहुंच गया है. लिहाजा जिला प्रशासन के आदेश पर जल संसाधन विभाग ने बांध के 12 गेट खोल दिए हैं. पानी की भारी आवक के मद्देनजर बांध से अब 1 लाख क्यूसेक लीटर पानी छोड़ा जा रहा है. वही गेट खोलने के बाद डाउनस्ट्रीम के सभी जिलों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है.

मालवा इलाके के देवास, उज्जैन, शाजापुर, आगर, इंदौर, रतलाम,धार और मंदसौर जिलो में पिछले 24 घंटों से भारी बारिश जारी है. चंबल नदी के कैचमेंट वाले इन जिलों से नदी में भारी बाढ़ के हालात बन गए हैं. मध्यप्रदेश और राजस्थान की सीमा पर बने गांधी सागर बांध का वाटर लेवल 1305.12 फीट तक पहुंच गया है. झील में पानी का भराव तेजी से हो रहा है और बाढ़ के हालातों के मद्देनजर जिला प्रशासन के आदेश पर जल संसाधन विभाग ने बांध के 19 में से 12 गेट खोल दिए हैं. तमाम गेट से इस वक्त लगभग एक लाख क्यूसेक लीटर पानी छोड़ा जा रहा है.

गेट खोलने के बाद चंबल नदी के डाउन स्ट्रीम वाले कोटा और भिंड मुरैना जिलों में भी भारी बाढ़ की संभावना के मद्देनजर हाई अलर्ट कर दिया गया है. मंदसौर कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया कि पानी की आवक बढ़ने पर बांध के बाकी सात गेट भी खोले जाएंगे. उन्होंने कहा कि प्रशासन ने डाउन स्ट्रीम के जिला प्रशासन को भी सचेत रहने की सूचना जारी की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details