मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बांध निर्माण के खिलाफ लामबंद हुए किसान, जमीन को छोड़ने के लिए नहीं हैं तैयार

मण्डला में बांध निर्माण को लेकर ग्रामीणों ने विरोध जताया है. उन्होंने मांग की है कि, अनारी नाला पर बांध बनाने की मंजूरी निरस्त की जाए.

By

Published : Feb 6, 2020, 9:53 AM IST

Updated : Feb 6, 2020, 11:20 AM IST

Villagers protest against dam construction
बांध के विरोध में लामबंद हुए ग्रामीण

मण्डला। घुघरी तहसील के मोहगांव विकासखण्ड के मचला, पिपरिया और पीपरदर्रा ग्राम पंचायत में अनारी नाला पर बांध निर्माण की सहमति दी गई है, जिसको लेकर ग्रामीणों से भूअर्जन की कार्रवाई की जा रही है. दूसरी तरफ स्थानीय किसानों ने बांध के निर्माण का विरोध किया शुरू कर दिया है.

बांध के विरोध में लामबंद हुए ग्रामीण

ग्रामीणों की जमीन खतरे में है. गुजारे के लिए उनके पास जमीन के अलावा कुछ भी नहीं है. अगर यहां से उन्हें विस्थापित कर दिया जाता है, तो उनके सामने जीवन यापन का संकट खड़ा हो जाएगा. हालांकि इससे मिलने वाला मुआवजा इनके नुकसान की भरपाई नहीं कर सकता है. दूसरी तरह बांध निर्माण से उन्हें खेती में कोई फायदा नहीं होने वाला है.

इस मामले में अपर कलेक्टर मीना मसराम का कहना है कि, अभी इसके लिए भूअर्जन की कार्रवाई का सर्वे किया जा रहा है. ग्रामीणों द्वारा किए जा रहे विरोध पर चर्चा की जायेगी. वहीं विधायक डॉक्टर अशोक मर्सकोले का कहना है कि, ग्रामीणों के विरोध की उन्हें भी जानकारी मिली और जब तक हर एक ग्रामीण संतुष्ट नहीं हो जाता, तब तक वे भी इस बांध निर्माण के पक्ष में नहीं हैं.

Last Updated : Feb 6, 2020, 11:20 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details