मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मंडला में टिड्डियों का हमला जारी, प्रशासन की बढ़ती जा रही मुसीबत

By

Published : Jun 14, 2020, 1:38 AM IST

मंडला में नैनपुर तहसील से लगे करीब चालीस गांवों में टिड्डी दल ने हमला किया है. हालांकि, फसल का सीजन नहीं होने के चलते जिले में किसान की फसलो को कोई नुकसान नहीं हुआ है.

tiddi-dal
मंडला में टिड्डियों का हमला जारी

मंडला।नैनपुर तहसील से लगे करीब चालीस गांवों में टिड्डियों के दल ने हमला बोला है, जिसमें लाखों की संख्या में टिड्डियां शामिल हैं. हालांकि, टिड्डियों के जिले में प्रवेश को लेकर पहले से ही प्रशासन अलर्ट था. वहीं इन गांवों में फसल का सीजन नहीं होने के चलते कोई नुकसान की सूचना नहीं आई है. फिलहाल, प्रशासन की टीम पूरी तरह से इन्हें भगाने में जुटी हुई है, जिसके लिए शोर मचाने के साथ ही फायर बिग्रेड से लगातार कैमिकल का छिड़काव भी किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-मंडला में टिड्डी दल के प्रवेश से प्रशासन हुआ अलर्ट, नैनपुर तहसील में डाला डेरा

नैनपुर तहसील के कृषि विभाग और SDM ने बताया कि टिड्डियों का दल ग्रामीणों ने एक सप्ताह पहले ही नैनपुर तहसील में ही देखा था और टिड्डियों ने तहसील के ग्रामीण इलाकों में डेरा बना रखा है, जिससे किसानों की चिंता बढ़ती जा रही है. अब फसलों की बुआई का समय करीब है. पिछले दिनों टिड्डियों का बड़ा दल ग्राम पुतर्रा, कन्हार गांव, भैंसवाही, डोभी, पालासुंदर चिरैडोंगरी, धनपुरी, पीपरदोन, कामता, पांडीवाड़ा की तरफ देखा गया जो जमीन के साथ ही पेड़ों पर मंडरा रहा है. इसकी सूचना पर कृषि विभाग का अमला और राजस्व विभाग मौके पर पहुंचा, जहां फायर ब्रिगेड के द्वारा पानी दवा का छिड़काव किया जा रहा है.

मंडला में टिड्डियों का हमला जारी


ये भी पढ़ें-सतना जिले में पांचवीं बार टिड्डी दल का हमला, फसलों को 25 प्रतिशत पहुंचाया नुकसान


बता दें , दिल्ली से आई जांच दल की टीम भी मौके पर पहुंची लेकिन फसल की किसी तरह से बोवनी न होने के चलते कोई नुकसान की खबर नहीं है. इसके बाद भी प्रशासन पूरी तरह से इन पर नजर रखे हुए है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details