मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मंडला में सामान्य हो रही कुष्ठ रोग की स्थिति, जानिए कुष्ठ रोग के बारे में सबकुछ

मंडला में कुष्ठ रोग की स्थिति वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की गाइड लाइन के हिसाब से सामान्य होने लगी है. आखिर क्या होता है कुष्ठ रोग, जानने के लिए देखें खबर...

By

Published : Jan 10, 2020, 5:15 PM IST

Updated : Jan 11, 2020, 6:05 AM IST

leprosy
कुष्ठ रोग

मंडला। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) की गाइड लाइन के हिसाब से प्रति दस हजार व्यक्ति में एक कुष्ठ रोगी हो तो यह सामान्य माना जाता है. लेकिन कुष्ठ रोगियों की संख्या इससे ज्यादा होने पर तेजी से संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाता है. मंडला जिले में प्रति दस हजार में 0.92 मरीज हैं.

मंडला में सामान्य हो रही कुष्ठ रोग की स्थिति

जिले की जनसंख्या 11 लाख 25 हजार के करीब है. जिनमें से 103 मरीज कुष्ट रोग से पीड़ित हैं. जिसकी यदि सरकारी गाइड लाइन के हिसाब से दर निकाली जाए तो ये प्रति दस हजार में 0.92 आती है. जिले में अधिक रोगाणु या बैक्टीरिया फैलाने वाले या इनसे ग्रसित मरीजों की संख्या 78 है. वहीं कम रोगाणु वाले मरीजों की संख्या 25 है.

कुष्ठ रोग में शरीर पर पड़ जाते है धब्बे

साल 2019 में 98 मरीज खोजने का लक्ष्य रखा गया था, 94 खोजे गए. बीते साल के और नए मरीजों को मिला कर 103 मरीजों का अभी भी इलाज जारी है. 90 के दशक में जिले में प्रति दस हजार में करीब 8 मरीज लेप्रोसी से ग्रस्त थे, जो 2000 के बाद घटकर 4 से 5 रह गए और बीते साल में इनमें भारी कमी आयी है.

क्या है लेप्रोसी

लेप्रोसी या कुष्ठ रोग में शरीर के किसी भी अंग में दाग धब्बे हो जाते हैं. इन धब्बों के बढ़ने के साथ ही इनमें दरारें, रूखापन बढ़ता जाता है, जिससे ये अंग गला, सुकुड़ या फिर छोटे तक हो जाते हैं. हाथ और पैरों की अंगुलियों का गलना और हमेशा खून का बहना बीमारी को और भी ज्यादा गम्भीर बना देता है. वहीं ये बीमारी सांस लेने, छींकने, खांसने से फैलती है.

भ्रांतियां

ग्रामीण क्षेत्रों में कुष्ठ को लेकर बहुत सारी भ्रांतियां भी हैं. डॉक्टर भी मानते हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में अब भी जागरूकता की कमी है और यही कारण है कि लोग खुद से इसका इलाज कराने नहीं आते, क्योंकि उन्हें डर रहता है कि अगर लेप्रोसी के लक्षण मिल गए तो समाज में उन्हें घृणा की नजर से देखेगा.

जानलेवा है लेप्रोसी

कुष्ठ रोग के रोगाणु किसी मानव शरीर मे यदि घुस जाएं, तो इसके लक्षण उभरने में 5 साल लग जाते हैं और इसी समय यदि अस्पताल में मुफ्त मिलने वाला इलाज ले लिया जाए तो 6 महीने और रोगाणु ज्यादा हुए तो 12 माह में इसे ठीक किया जा सकता है. यह एक संक्रामक रोग है और अगर इसका समय से इलाज नहीं किया जाए तो यह जानलेवा भी साबित होता है.

अब भी इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने की जरूरत है. क्योंकि भ्रांतियों और पुरानी मान्यताओं के चलते लोग इस बीमारी को बताने और उपचार कराने की बजाय छुपाने की ज्यादा कोशिश में रहते हैं.

Last Updated : Jan 11, 2020, 6:05 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details