मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सरकारी विकलांगता की भेंट चढ़ा विश्व दिव्यांगता दिवस, भीड़ जुटाने के लिए रैली में शामिल किये गए भिखारी

By

Published : Dec 3, 2019, 6:35 PM IST

Updated : Dec 3, 2019, 9:07 PM IST

मंडला में विश्व दिव्यांगता दिवस के मौके पर सामाजिक न्याय विभाग और शिक्षा विभाग ने रैली का आयोजन किया था. जिसमें खानापूर्ति के लिए चौक पर बैठने वाले भिक्षुओं को बुलाकर शामिल कर लिया गया था.

rally-organized-on-international-day-of-divyang-in-mandla
सरकारी विकलांगता की भेंट चढ़ा विश्व दिव्यांगता दिवस

मंडला। सरकारी आदेश और आयोजन किस तरह से खानापूर्ति की भेंट चढ़ते हैं, इसका एक नजारा मंडला में देखने को मिला. जहां विश्व दिव्यांगता दिवस के मौके पर आयोजित रैली में चौक पर भीख मांगने वाले भिखारियों को शामिल कर लिया गया. जिन्हें ये भी नहीं पता कि आज किस अवसर पर रैली निकाली जा रही है.

विश्व दिव्यांगता दिवस के नाम पर हुई खानापूर्ति

रैली में शामिल किए गए भिखारी
विश्व दिव्यांगता दिवस के मौके पर सामाजिक न्याय विभाग और शिक्षा विभाग ने रैली का आयोजन किया था. रैली में भीड़ बढ़ाने के लिए चौक पर बैठने वाले भिखारियों को बुलाकर शामिल कर लिया गया था. इस कार्यक्रम की मंशा ऐसी प्रतिभाओं को सामने लाने की थी, जिन्होंने मिसाल कायम की हो, जिससे बाकी दिव्यांगों को भी हौसला मिल सके, लेकिन इस कार्यक्रम में ऐसा कुछ नहीं हुआ.

इस वजह से मनाया जाता है विश्व दिव्यांगता दिवस
दुनियाभर में हर साल 3 दिसंबर को अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस मनाया जाता है. साल 1992 के बाद से विश्व विकलांग दिवस दिव्यांग व्यक्तियों के प्रति करुणा और विकलांगता के मुद्दों की स्वीकृति को बढ़ावा देने और उन्हें आत्म-सम्मान, अधिकार और विकलांग व्यक्तियों के बेहतर जीवन के लिए समर्थन प्रदान करने के लिए एक उद्देश्य के साथ मनाया जाता है.

Last Updated : Dec 3, 2019, 9:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details