मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ETV BHARAT की खबर देख पूजा ने महिलाओं को बांटे पैड, कहा- 'ऐसी रिपोर्टिंग को सलाम'

मंडला जिले में बिछिया तहसील के धरमपुरी गांव में ईटीवी भारत ने पहुंचकर महिलाओं से माहवारी को लेकर बात की थी, इस खबर असर हुआ है. आकार सेवा संस्थान की सामाजिक कार्यकर्ता पूजा अग्रवाल को जब इस बारे में ईटीवी भारत के जरिए जानकारी लगी तो पूजा न सिर्फ धरमपुरी गांव की महिलाओं से मिलने पहुंची बल्कि मुफ्त में पैड भी बांटे.

news impact
खबर का असर

By

Published : Feb 29, 2020, 1:22 PM IST

Updated : Feb 29, 2020, 2:02 PM IST

मंडला। जिले की बिछिया तहसील के धरमपुरी गांव में ईटीवी भारत की खबर का असर हुआ है. ईटीवी भारत ने ग्रामीण महिलाओं से माहवारी जैसे विषय पर बात की थी और ये जानने की कोशिश की गईं थी कि महिलाएं इस विषय को लेकर कितनी जागरूक हैं, जिसमें ये बात सामने आई कि गांव की महिलाओं को पैड या सेनेटरी नैपकिन के बारे में कोई जानकारी ही नहीं थी, न ही उन्होंने कभी पैड देखा था. इस खबर को पूजा ने देखा जो महिलाओं को पैड बांटने का काम करती हैं, उन्हें कम कीमत पर उपलब्ध कराती हैं साथ ही महिलाओं को माहवारी पर जागरूक भी करती हैं, उन्होंने ईटीवी भारत से संपर्क किया और टीम के साथ जाकर सेनेट्ररी नैपकीन बांटे.

खबर का असर

ईटीवी भारत की टीम के साथ आकार सेवा संस्था से जुड़ीं सामाजिक कार्यकर्ता पूजा अग्रवाल धरमपुरी गांव पहुंची और उन्होंने ईटीवी भारत की खबर के मुताबिक महिलाओं से पूछा कि क्या उन्होंने कभी पैड देखे हैं और उन ग्रामीण महिलाओं के जबाब सुनकर वे भी आश्चर्यचकित रह गईं, आज जब महिलाएं चांद तक पहुंच चुकी हैं तो वहीं कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जिन्हें माहवारी और नैपकीन के बारे बिल्कुल भी जानकारी नहीं है.

पढ़ें -आखिर क्यो महिलाओं तक नहीं पहुंच पा रहे सेनेटरी पैड ?

पैड पाकर खिले महिलाओं के चेहरे
ईटीवी भारत और आकार सेवा संस्था की टीम जब धरमपुरी पहुंची तो महिलाएं एक बार फिर से एकत्रित होना शुरू हुईं. पूजा अग्रवाल ने सैनेटरी नैपकीन के फायदे, पुराने कपड़े के नुकसान, माहवारी के दौरान रखी जाने वाली सावधानियों के साथ ही पैड के उपयोग के तरीके का डेमो भी दिया, जिसके बाद महिलाओं ने कहा कि अब वे पैड का उपयोग ही करेंगी. साथ ही बहु-बेटियों को भी इसके उपयोग करने के लिए कहेंगी. पैड वूमेन पूजा बीते आठ साल से महिलाओं को पैड कम कीमत पर उपलब्ध कराने के साथ ही इसके लिए जागरूक करने के प्रयास कर रही हैं.

पढ़ें- शर्म नहीं शौक से महिलाओं ने रखी माहवारी पर अपनी राय, पैड नहीं कपड़े का करती हैं इस्तेमाल

अब तक नहीं पहुंचा सरकारी तंत्र

यह आश्चर्य की बात है आकार सेवा संस्था ने खुद ही इस मुद्दे पर ईटीवी भारत के साथ पहल करते हुए उस गांव तक जाने की बात कही, लेकिन अब तक यहां कोई भी सरकारी विभाग या उसके कर्मचारियों ने यहां जाने की जरूरत ही नहीं समझी. अगर मुफ्त में पैड बांटने की योजनाएं नहीं भी हैं तो कम से कम महिलाओं को जागरुक करने के प्रयास तो किये ही जा सकते हैं, जैसा भरोसा पूजा अग्रवाल के द्वारा हमें दिलाया गया है कि ये एक शुरुआत मात्र है और ईटीवी भारत की खबर के बाद उनकी जिम्मेदारी और बढ़ गयी है.


पढ़ें-सख्त हुई मंडला जिले की पुलिस, 23 प्रतिशत कम हुए महिला अपराध, NCRB की रिपोर्ट में खुलासा


ईटीवी भारत का किया धन्यवाद

सामाजिक कार्यकर्ता अनीता सोनगोत्रा हों या फिर पूजा अग्रवाल या ममता चौरसिया सभी ने ईटीवी भारत के इस कदम की सराहना की और कहा कि ये पत्रकारिता का एक ऐसा पहलू है जिस पर चल कर सिर्फ खबरें लगाना नहीं बल्कि समस्याओं के निदान तक पहुंचना लक्ष्य होता है, सामाजिक सरोकारों को मंच देने की ये पहल अनुकरणीय है.

Last Updated : Feb 29, 2020, 2:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details