मध्य प्रदेश

madhya pradesh

लाखों में एक! मंडला में जन्मी 5.1 kg की अनोखी बच्ची, अस्पताल में हुई normal delivery

By

Published : May 30, 2021, 3:43 PM IST

अस्पताल के मुताबिक, महिला की डिवीवरी (normal delivery) बिना किसी ऑपरेशन के हुई है और इस बच्ची का लंबाई 1.77 फीट है. सामान्य से अधिक वजन के जन्म पर अस्पताल के डॉक्टर आशुतोष मरावी ने कहा कि सामान्य प्रसव के बाद महिला रक्षा कुशवाहा (raksha kushwaha) और उसकी बच्ची दोनों ही स्वस्थ हैं.

normal delivery
अस्पताल में normal delivery

मंडला।मध्य प्रदेश के मंडला जिले में शनिवार को एक महिला ने 5 किलो 100 ग्राम की बच्ची को जन्म दिया है जो जन्म लेने वाले नवजातों के वजन से काफी अधिक है. सामान्य वजन से अधिक की बच्ची को जन्म देने के बाद महिला और बच्ची दोनों स्वस्थ हैं और अंजनियां स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती हैं.

अस्पताल में normal delivery
  • अस्पताल में हुई महिला की normal delivery

अस्पताल के मुताबिक, महिला की डिवीवरी (normal delivery) बिना किसी ऑपरेशन के हुई है और इस बच्ची का लंबाई 1.77 फीट है. सामान्य से अधिक वजन के जन्म पर अस्पताल के डॉक्टर आशुतोष मरावी ने कहा कि सामान्य प्रसव के बाद महिला रक्षा कुशवाहा (raksha kushwaha) और उसकी बच्ची दोनों ही स्वस्थ हैं. लेकिन बच्ची के अधिक वजन होने के कारणों का पता लगाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि दोनों को खास निगरानी रखा गया हैं.

PM मोदी के सात साल, CM शिवराज बोले देश के विकास में साबित होंगे मील का पत्थर

  • क्या होता है सामान्य जन्म लेने वाले नवजात का वजन

अंजनियां स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर आशुतोष मरावी के मुताबिक, सामान्य तौर पर जन्म लेने वाले बच्चों का वजन 2.7 किलोग्राम से 4.1 किलो के बीच होता है, लेकिन इस तरह का यह क्षेत्र में पहला मामला हो सकता है. उन्होंने कहा कि बच्चों में अधिक वजन होना हॉर्मान की असमानता के कारण होता है और ऐसे मामले लाखों में एक-दो होते हैं.

  • डॉक्टर आशुतोष मरावी ने आगे कहा

डॉक्टर आशुतोष मरावी ने आगे बताया कि 29 मई की सुबह 9 बजे करीब प्रसव पीड़ा होने पर रक्षा कुशवाहा को उसके पति अंजनियां स्वास्थ्य केंद्र में लेकर आए थे, जिसके बाद जांच में पाया गया कि मां का वजन अधिक है और प्रसव का समय भी अधिक हो चुका है. उन्होंने कहा कि बच्चे और मां को फिलहाल अस्पताल में चिकित्सकों की निगरानी में रखा है ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details