मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कलेक्टर ने किया घुघरी क्षेत्र का दौरा, ग्रामीणों से की बात

By

Published : Jul 12, 2020, 4:29 PM IST

मंडला कलेक्टर ने घुघरी ग्रामीण क्षेत्र का दौरा करते हुए विकास कार्यों का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से बात करते हुए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए.

Collector visits Ghughari area in mandla
कलेक्टर ने किया घुघरी क्षेत्र का दौरा

मंजला। कलेक्टर हर्षिका सिंह ने जिले के घुघरी क्षेत्र का भ्रमण करते हुए विभिन्न योजनाओं के तहत कराए जा रहे विकास कार्यों का अवलोकन किया. इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से विभिन्न विभागों के मैदानी अमले द्वारा दी जा रही सेवाओं के संबंध में जानकारी भी ली.

ग्रामीणों से बात करने के दौरान कलेक्टर हर्षिका
मंडला कलेक्टर ने घुघरी तहसील का भ्रमण करते हुए लाटो ग्राम में मनरेगा के कार्यों का निरीक्षण किया और कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि प्रवासी श्रमिकों को प्राथमिकता के आधार पर रोजगार उपलब्ध कराया जाए. कलेक्टर ने तालाब, मेढ़ बंधान जैसे कामों का जायजा लिया. डूंडादेई गांव में निरीक्षण के दौरान उन्होंने ग्रामीणों से आंगनबाड़ी केंद्र से पोषण आहार के वितरण की जानकारी ली.

महिलाओं को साक्षर करने के लिए किया प्रेरित

कलेक्टर ने ग्रामीणों से वन अधिकार दावों के संबंध में भी चर्चा करते हुए पेयजल की उपलब्धता, चिकित्सा सेवाएं, एम्बूलेंस की पहुंच सहित कई जानकारियां ली. खाद्यान्न वितरण के संबंध में ग्रामीणों से मिले फीडबैक के आधार पर कलेक्टर ने निर्देशित किया कि पात्र हितग्राहियों को पात्रता पर्ची न होने पर भी खाद्यान्न का वितरण सुनिश्चित किया जाए. उन्होंने गांव की साक्षर महिलाओं से चर्चा करते हुए उन्हें अन्य महिलाओं को भी साक्षर करने के लिए प्रेरित किया. महिला एवं बाल विकास विभाग के निर्देशन में गांव की महिलाओं को अक्षरज्ञान के साथ-साथ व्यवहारिक बैंकिंग और वित्तीय साक्षर बनाने का कार्य करने निर्देशित किया.

गांव की महिलाओं से बात करने के दौरान कलेक्टर और अधिकारियों का दल

किसानों से की चर्चा

किसानों से कलेक्टर ने चर्चा करते हुए खाद, बीज की उपलब्धता और उनकी कीमतों के बारे में जानकारी ली. इसके अलावा कलेक्टर ने मुख्यालय में नहीं रहने, लगातार अनुपस्थित रहने और किसानों को समुचित सेवाएं उपलब्ध न कराने वाले एसएडीओ को निलंबित करने के निर्देश भी दिए हैं.

स्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने अपने भ्रमण के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घुघरी का औचक निरीक्षण किया. जहां उन्होंने दवाओं के स्टॉक, प्रसव वार्ड, हॉस्पिटल में गाड़ियों और एम्बूलेंस की उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली. उन्होंने अस्पताल में आने वाले मरीजों और उनके परिजनों से चर्चा करते हुए स्वास्थ्य सेवाओं के संबंध में जानकारी ली. साथ ही गर्भवती महिलाओं को दी जाने वाली सहायता राशि के संबंध में बात करते हुए हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं की जानकारी संधारित करने और उनका नियमित स्वास्थ्य परीक्षण करने के निर्देश दिए.

संक्रामक बिमारियों को लेकर पूछताछ

कलेक्टर ने बाहर से आए मजदूरों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली और क्षेत्र में अन्य संक्रामक बीमारियों के बारे में भी पूछा. कलेक्टर ने घुघरी क्षेत्र में किल कोरोना अभियान की प्रगति के संबंध में खंड चिकित्सा अधिकारी से सवाल किए. भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने उप-स्वास्थ्य केन्द्र तबलपानी का भी औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया. उन्होंने एसडीएम घुघरी को निर्देशित किया कि स्वास्थ्य केन्द्रों का सतत् निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाओं में सुधार लाएं. साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए जरूरी गाड़ियों की प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए.

गांव के मेडिकल स्टाफ से चर्चा के दौरान कलेक्टर हर्षिका

ग्रामीणों को दी मॉस्क लगाने की समझाइश

घुघरी भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने ग्रामीणों से किल कोरोना अभियान के तहत किए जा रहे सर्वे के संबंध में जानकारी ली. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने की समझाईश देते हुए उन्होंने ग्रामीणों को मॉस्क लगाने और सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने की समझाइश दी. कलेक्टर ने कहा, कोरोना वायरस से बचने के लिए सुरक्षा के मानकों का पालन करना ही एकमात्र उपाय है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details