मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

किंग ऑफ कान्हा 'मुन्ना' की दहाड़ अब गूंजेगी भोपाल के वन विहार में, स्वास्थ्य वजहों से भेजा गया

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में तेरह साल से रह रहे सबसे उम्रदराज टी 17 बाघ को सुरक्षा के लिहाज से ट्रांकुलाइज कर हेल्थ चेकअप के बाद भोपाल वन विहार भेजा गया है.

By

Published : Oct 24, 2019, 12:02 PM IST

Updated : Oct 24, 2019, 12:47 PM IST

किंग ऑफ कान्हा

मंडला। किंग ऑफ कान्हा टी 17 मुन्ना बाघ की दहाड़ अब भोपाल के वन विहार में गूंजेगी. जिले के कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में 13 साल से रह रहे सबसे उम्रदराज बाघ में से एक मुन्ना बाघ को शिफ्ट कर दिया गया है.

किंग ऑफ कान्हा
जिले के कान्हा टाइगर पार्क के पश्चिम सामान्य वनमंडल बम्हनी परिक्षेत्र के राता बीट कक्ष क्रमांक 791 में पार्क की टीम ने कान्हा की शान मुन्ना टाइगर को ट्रांकुलाइज किया, जिसके बाद वे बेहोश हो गया. बाद में उसे भोपाल के लिए रवाना कर दिया गया. मुन्ना को वन अमले ने ट्रांकुलाइज कर स्वास्थ्य परीक्षण के बाद भोपाल वन विहार भेजा गया. प्रबन्धन के अनुसार वन्य प्राणी संरक्षण के लिए बाघ को शिफ्ट करना जरूरी हो गया था, क्योंकि कान्हा के टी 17 टाइगर की उम्र सोलह साल से अधिक हो गई थी और बूढ़ा हो जाने के चलते यह शिकार नहीं कर पाता था. सुरक्षा के लिहाज से बाघ को यहा से शिफ्ट करना जरूरी हो गया था. बता दें कि बूढ़ा और कमजोर हो जाने के कारण मुन्ना कान्हा टाइगर रिजर्व के कोर जोन को छोड़ चुका था और बफर सीमा के बाहर ही रहता था.
Last Updated : Oct 24, 2019, 12:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details