मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Sep 6, 2019, 12:02 AM IST

ETV Bharat / state

अजीविका मिशन की बैठक में संभागायुक्त ने स्वयं सहायता समूहों की आय बढ़ाने पर दिया जोर

जिले के योजना भवन में एक बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें अजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूहों की आय बढ़ाने के लिए उद्योग की संभावनाओं पर चर्चा की गई. जिसमें जबलपुर  संभाग  के आयुक्त सहित सभी विभागों के वरिष्ट अधिकारी मौजूद रहे.

अजीविका मिशन की बैठक

मण्डला। जिले में आजीविका मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में उद्योग बढ़ाने के लिए योजना भवन में बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें स्वयं सहायता समूहों के आय को बढ़ाने के लिए उद्योग की संभावनाओं पर चर्चा की गई. जिसमें अगरबत्ती उद्योग की संभावनाओं पर विशेष चर्चा की गई. जिसमें जबलपुर संभाग के आयुक्त सहित सभी विभागों के वरिष्ट अधिकारी मौजूद रहे.

अजीविका मिशन की बैठक में संभागायुक्त ने स्वयं सहायता समूहों की आय बढ़ाने पर दिया जोर


संभाग आयुक्त नें बताया कि केंद्र सरकार ने विदेशों से आने वाली सेंटेड अगरबत्तियों पर रोक लगा दी गयी है. इस मौके का फायदा उठाते हुए जिले में अगरबत्ती उद्योग की स्थापना करने की काफी संभावनाएं हैं.



संभाग आयुक्त ने कहा कि इस मिशन के अंतर्गत अगरबत्ती बनाने के लिए समूह के सदस्यों को सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी और उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस उद्योग से जहां समूहों को लाभ मिलेगा, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details