मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

फिट इंडियाः बुजुर्ग खिलाड़ियों ने एथलेटिक्स प्रतियोगिता में लिया भाग

जिला मास्टर्स एथलेटिक्स संघ ने महात्मा गांधी मैदान में एथलेटिक्स प्रतियोगिता का आयोजन किया. इस प्रतियोगिता में जिले सहित प्रदेश के कई हिस्सों से बुजुर्ग खिलाड़ियों ने भाग लिया.

By

Published : Mar 1, 2021, 6:15 AM IST

Athletics competition organized for elderly players
बुजुर्ग खिलाड़ियों के लिए एथलेटिक्स प्रतियोगिता का आयोजन

मंडला।अब तक आमतौर युवाओं के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता रहा है. लेकिन जिन्होंने अपना जीवन खेल को समर्पित किया और उम्रदराज होने के बाद भी खेल से दूर नहीं हुए हैं, ऐसे लोगों के लिए जिला मास्टर्स एथलेटिक्स संघ ने महात्मा गांधी मैदान में एथलेटिक्स प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.

बुजुर्ग खिलाड़ियों के लिए एथलेटिक्स प्रतियोगिता का आयोजन
  • राज्यस्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन

मंडला के महात्मा गांधी मैदान में मंडला, जबलपुर, सिवनी सहित कई अन्य जिलों से बड़ी संख्या में खिलाड़ी शामिल हुए. प्रतियोगिता में कई 60 से 80-90 वर्ष तक के महिला, पुरूष खिलाड़ी शामिल हुए. जिन्होंने दौड़, गोला फेंक, लंबी कूद, 5000 मीटर तक की पैदल चाल, तेज दौड़ जैसे प्रतियोगिताओं में बढ़चढ़कर भाग लिया. कई उम्र दराज हो चुके खिलाड़ियों को तेज दौड़ते हुए देखकर एक बार के लिए तो युवा भी दांतों तले अंगुलियां दबाने को मजबूर हो गए थे.

  • विभिन्न प्रतिभाओं के धनी हैं खिलाड़ी

इस प्रतियोगिता में शामिल हुए खिलाड़ियों में गजब की जिंदादिली देखने को मिल रही थी. जबलपुर से आए 74 वर्षीय भगतराम सिंह ने बताया कि उन्होंने 5000 मीटर की वाकिंग प्रतियोगिता में भाग लिया और तीसरा स्थान प्राप्त किया. वे स्वयं को फिट रखने के लिए रोजाना 8 से 10 किमी तक पैदल चलते हैं. वे वर्ष 2018 में हुई एथलेटिक्स प्रतियोगिता में शामिल हो चुके हैं.

जोश-जज्बे में कोई कमी नहीं लेकिन प्रोत्साहन का 'अकाल'

इसी तरह सिवनी जिले से आए 83 वर्षीय छिद्दी लाल श्रीवास ने बताया कि उन्होंने मंडला में आयोजित हुई इस प्रतियोगिता में गोला फेंक में भाग लिया. जिसमें उन्हें पहला स्थान मिला. श्रीवास ने बताया कि वे रोजाना करीब 10 किमी साइकिल चलाकर अपने शरीर को स्वस्थ रखते हैं. इसी के चलते पिछले करीब 10 सालों में उन्हें किसी भी डाॅक्टर की जरूरत नहीं पड़ी. वर्ष 2019 में दिल्ली में आयोजित होने वाली एथलेटिक्स प्रतियोगिता में उन्हें 100 मीटर की दौड़ और गोला फेंक में पहला स्थान मिला था.

  • खेल के साथ अभिनय में भी पाया मुकाम

जबलपुर से आई विनीता मालवीय मंडला एथलेटिक्स प्रतियोगिता में गोला फेंक में पहले स्थान पर रही. विनीता ने बताया कि वे व्यायाम, योग के द्वारा अपने शरीर को फिट और स्वस्थ बनाए रखती हैं. खेल के साथ अभिनय में भी उनकी रूचि रही है. इनके अच्छे अभिनय को देखते हुए राजनीति, सत्याग्रह, आरक्षण जैसी बड़े बैनर की फिल्मों में काम करने का अवसर मिला है. वर्तमान में वेब सीरीज में भी काम कर रही हैं जिसकी सूटिंग मुंबई सहित देश के कई अलग-अलग हिस्सों में चल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details