मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मंडला जिले में बारिश से अन्नदाता परेशान, सबसे ज्यादा मक्के की फसल खराब

मंडला जिले में लगातार हो रही बारिश के चलते किसानों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है. फसलों में एक पखवाड़े से सूरज की रोशनी तक नहीं पड़ी है. जिले में सबसे ज्यादा नुकसान मक्के की फसल को हुआ है.

By

Published : Sep 13, 2019, 10:50 PM IST

मंडला जिले में बारिश से अन्नदाता परेशान

मंडला। जिले में लगातार हो रही बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. किसानों की फसले भी खराब हो रही है. जिले में सबसे ज्यादा नुकसान मक्के की फसल को हुआ है. जिससे किसानों की परेशानियां बड़ गई हैं.

मंडला जिले में बारिश से अन्नदाता परेशान

जिले में औसत से अधिक हुई बारिश ने नदी-नालों और बांधों को लबालब कर दिया है. वहीं बांधों के गेट खोलने के चलते और लगातार बारिश से किसानों की फसलें खराब हो रही है. मक्के की खेती करने वाले किसान अधिक परेशान है, क्योंकि घने बादलों के कारण एक पखवाड़े से फसलों पर सूर्य की किरणें तक नहीं पड़ी हैं.

फसलों में अधिक पानी होने से मजबूती की कमी है साथ ही पौधे पीले पड़ने लगे है और दाने भी नहीं लग रहे हैं. किसानों के मुताबिक भिंडी, उड़द, मूंग और सोयाबीन की फसल लगातार बारिश से जमीन पर लेट गई है. इल्ली कीट के प्रकोप का खतरा मंडरा रहा हैं. जिससे खेती पर लगाई गई लागत के साथ ही लोन को चुकाने की चिंता भी किसानों को सता रही हैं. अन्नदाताओं की मुसीबत से कृषि विशेषज्ञ भी इत्तेफाक रखते है. जिनका कहना है कि फसलों की बढ़ोतरी इस लगातार वर्षा के कारण रुक गयी है, वहीं प्रकाश की जरूरत पूरी नहीं होने से खेती को नुकसान पहुंच रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details