मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मंडला में कपड़ा व्यापारी ने अनोखे तरीके से किया जागरूक, बताए मास्क लगाने के फायदे

मंडला में कपड़ा व्यापारियों ने एक अनोखे तरीके से लोगों को मास्क पहनने और सावधानी बरतने का संदेश दिया है. व्यापारी ने डमी को मास्क पहनाकर लोगों से अपील की है.

By

Published : May 17, 2020, 4:55 PM IST

Unique way to aware
जागरूक करने का अनोखा तरीका

मंडला। कोरोना वायरस दुनियाभर में कहर बरपा रहा है. इस वैश्विक महामारी से बचने के लिए कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन कोरोना से बचने के लिए हमें जागरूक रहने और सवधानी बरतने की जरूरत है. ऐसे में लोगों को जागरूक करने के लिए सरकार सहित हर कोई अपनी भूमिका निभा रहा है. मंडला में भी कपड़ा व्यापारियों ने एक अनोखे तरिके से लोगों को मास्क पहने और सावधानी बरतने का संदेश दिया है.

जागरूक करने का अनोखा तरीका

कद, काठी, रंग, रूप में पुतले किसी मुकाबले में इंसान से कम नहीं, इनमें बस जान डालना बाकी है. बाबजूद बेजान होकर इनमें समझ किसी भी इंसान से कम नहीं, क्योंकि ये डमी कभी सवाल जवाब नहीं करते, कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर सरकार और हेल्थ से जुड़े जानकार लोगों से अपील कर रहे हैं कि चेहरे पर मास्क लगाना कितना जरूरी है, लेकिन लोग हैं कि मानने को तैयार नहीं. लोग निकल पड़ते हैं न खुद की न ही दूसरों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए, बिना मास्क लगाए बाहर घूम रहे हैं.

ऐसे लोगों के मुकाबले बेजान पुतले ही ज्यादा ठीक हैं, क्योंकि कपड़े के व्यपारियों ने इन्हें मास्क पहनाए हैं. ये बेजुबान पुतले मास्क पहनकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं. मास्क लगाने से हमारा समाज और देश कितना सुरक्षित है. व्यपारियों का कहना है कि 2 माह से ज्यादा समय लॉकडाउन के बीत जाने के बाद भी ऐसे लोगों की कमी नहीं जो इनकी दुकानों में खरीदी करने आते और मास्क नहीं लगाते. ऐसे में हम पुतलों को मास्क पहनाकर लोगों को संदेश दे रहे हैं. साथ ही हर कपड़े की खरीद पर बहुत से व्यापारी फ्री में मास्क देकर भी लोगों को खुद की सुरक्षा के लिए जागरूक कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details