मध्य प्रदेश

madhya pradesh

दुर्गा पंडालों में दिख रही देशभक्ति की झलक, दूर दूर से दर्शन करने आ रहे श्रद्धालु

By

Published : Oct 7, 2019, 11:30 AM IST

Updated : Oct 7, 2019, 1:27 PM IST

मण्डला में दुर्गा पंडालों में देशभक्ति की झलक दिखाई दे रही है. जहां भारत माता का रूप और चन्द्रयान 2 की झलक देखने को मिल रही है.

पंडालों में दिख रही भारतीयता की झलक

मण्डला। नवरात्रि के पर्व पर देश भर में माता रानी की कई मनमोहक झांकियां बनाई गई हैं. जिले में भी दुर्गा पंडालों में भारतीयता की झलक दिखाई दे रही है. कई जगहों पर माता रानी को भारत माता का रूप दिया गया है. वहीं चन्द्रयान 2 की झलक भी दिखाई दे रही है. साथ ही माता के पंडालों में पर्यावरण और पानी बचाने के भी संदेश दिए जा रहे हैं.

पंडालों में दिख रही भारतीयता की झलक

जिले की भारत माता बनी दुर्गा जी सभी को आकर्षित कर रही है. भारत माता बनी दुर्गा जी ने तिरंगे की साड़ी भी धारण किए हुए हैं और माता के मुकुट में आपसी भाईचारे और भारतीयता की झलक भी दिख रही है. साथ ही दुर्गा जी को चन्द्रयान 2 के क्षेत्र में भारतीय वैज्ञानिकों की सफलता से भी जोड़ा गया है. वहीं सरकार के जम्मू कश्मीर घाटी से धारा 370 हटाए जाने का जिक्र भी इन प्रतिमा में किया गया है. कृषि मंडी की तीन देवी की प्रतिमा और बस स्टैंड में पहाड़ों की झांकी के बीच स्थापित की गई दुर्गा जी जिसमें पानी पीता उनका वाहन आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. पहाड़ों की झांकी पानी को बचाने के साथ ही पर्यावरण की रक्षा के भी संदेश लोगों को दे रही है.

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से लोग पूरी बड़ी संख्या में दर्शक श्रद्धा के साथ मातारानी का आशीर्वाद लेने आ रहे हैं. उत्सव के माहौल और साजसज्जा के साथ ही दुर्गा पंडालों पर की गई लाइटिंग के साथ ही भारतीयता के रंग में रंगी माता के भक्त इस उत्सव में शामिल होकर देवी की आराधना कर रहे हैं.

Last Updated : Oct 7, 2019, 1:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details