मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

योग का कमाल, 80 साल की उम्र में ऐसी फुर्ती, जिसे देख नौजवान भी शर्मा जाएं

जिस उम्र में ज्यादातर बुजुर्ग बिस्तर पकड़ लेते हैं, उस उम्र में मंडला के रहने वाले अनिल कुमार शुक्ला की तंदुरुस्ती और फुर्ती की ऐसी मिसाल हैं, जो हर मामले में युवाओं को भी पीछे छोड़ दें. यह सब कमाल हुआ है, योग की वजह से. जो पिछले 20 साल से योग कर रहे हैं.

By

Published : Jun 18, 2020, 4:18 PM IST

Updated : Jun 21, 2020, 12:44 AM IST

mandla news
80 की उम्र में युवा जोश

मंडला।मंडला के रहने वाले अनिल कुमार शुक्ला के बालों पर सफेदी भले ही आ गई, लेकिन चेहरे की रंगत युवाओं से भी तेज है. यह सब कमाल है योग का. उन्हें योग का हर एक आसन आता है. 80 साल की उम्र में कभी पैर ऊपर करके सिर के बल खडे़ हो जाना. दोनों पैरों को स्क्रिपिंग से भी तेज घुमाते हुए देखकर हर कोई हैरान रह जाता है. अनिक कुमार शुक्ला आज पूरे मंडला के लोगों में योग के प्रति जागरुकता ला रहे हैं.

80 साल के योगाचार्य अनिल कुमार शुक्ला

लगभग 20 साल पहले जब अनिल कुमार शुक्ला रिटायर हुए, तो शुगर और ब्लडप्रेशर जैसी बीमारियों उन्हें घेर लिया. जिसके बाद उनके दामाद ने उन्हें योग करने की सलाह दी. जहां महीने भर में ही उन्हें योगाभ्यास का असर दिखने लगा. पाचन से संबंधित बीमारियों के साथ ही शुगर और ब्लडप्रेशर से भी काफी हद तक राहत मिली और बढ़ती उम्र में होने वाले छोटे- मोटे दर्द काफूर हो गए. बस फिर क्या था योगा और व्यायाम का जो सिलसिला शुरु हुआ, वो आज भी जारी है.

योगा करते अनिल कुमार शुक्ला

सुबह चार बजे से होती है दिन की शुरुआत

अनिल कुमार शुक्ला ने बताया कि, उनके दिन की शुरुआत हमेशा सुबह 4 बजे से होती है. वे हर दिन आठ किलोमीटर की मॉर्निंग वॉक और चार घंटे हर दिन योगा करते हैं. उन्हें योग के पूरे आसान आते हैं. वे अपने खाने-पीने का भी विशेष ख्याल रखते हैं. ताकि खुद को स्वस्थ रख सकें. अनिल कुमार शुक्ला बाबा रामदेव से प्रभावित हैं. वे लोगों को भी योग के प्रति जागरुक करने का काम कर रहे हैं.

80 साल की उम्र में युवाओं से भी तेज है फुर्ती

अनिल कुमार शुक्ला ने योग के दम पर हाथ से फिसलती उम्र को थाम लिया है और उसे अपनी जिंदगी का अटूट हिस्सा बना लिया है. योग ने ही बढ़ती उम्र के साथ उन्हें बूढ़ा नहीं होने दिया. जिसके दम पर वे आज खुश हैं.

अनिल शुक्ला को आते है योग के सभी आसन
Last Updated : Jun 21, 2020, 12:44 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details