मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

खरगोन: शराब पीने से दो की मौत ! कई बीमार

खरगोन में शराब पीने के बाद 15 लोगों की तबीयत बिगड़ने का मामला सामने आया है. वहीं दो लोगों की इलाज के दौरान मौत भी हो चुकी है.

By

Published : Jan 9, 2021, 7:24 PM IST

Updated : Jan 9, 2021, 7:37 PM IST

liquor
शराब

खरगोन। प्रदेश में एक बार फिर शराब पीने से लोगों की तबीयत बिगड़ने और मौत का मामला सामने आया है. हाल ही में खरगोन जिले के गोगांव थाना क्षेत्र में शुक्रवार को शराब पीने से करीब 15 लोग उल्टी-दस्त से प्रभावित हुए हैं. तबीयत बिगड़ते ही 6 लोगों को खरगोन जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां इलाज के दौरान ही दो लोगों की मौत हो गई.

शराब पीने से दो की मौत

जिला अस्पताल में इलाज के दौरान मौत

गोगांव थाना अंतर्गत देवला गांव में शुक्रवार की रात शराब पीने के बाद करीब 15 लोगों को उल्टी-दस्त की शिकायत हुई. इनमें से पांच लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती किया गया. जबकि एक को प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती किया गया. जहां इलाज के दौरान एक शख्स की गंभीर हालत देख उसे इंदौर रेफर किया गया है. वहीं दो लोगों की इलाज के दौरान जिला अस्पताल में मौत हो गई है.

बिना पोस्टमार्टम किए सौंप दिए शव

इस मामले में खरगोन जिला अस्पताल की बड़ी लापरवाही सामने आई है. इलाज के दौरान मृत दोनों शख्सों के शव का अस्पताल प्रबंधन ने बिना पोस्टमार्टम कराए ही परिजनों ने सौंप दिया.

जांच के बाद की जाएगी कार्रवाई

ग्रामीणों ने बताया कि शुक्रवार को शराब पीने के बाद 15 लोग को उल्टी-दस्त की शिकायत हुई थी. कुछ लोग ठीक हो गए. लेकिन 6 लोगों को जिला अस्पताल और कई अस्पतालों भर्ती किया गया. वहीं SP शैलेंद्र सिंह ने बताया कि गोगांव थाने के ग्राम देवला में बीती रात को शराब पीने के बाद से लोगों की तबीयत खराब हुई थी. जिला अस्पताल प्रबंधन ने दो लोगों की मौत के बाद पोस्टमार्टम नहीं किया है. वहीं परिजनों, मरीजों और डॉक्टरों से बात की जा रही है. इस मामले में जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी.

  • उज्जैन में जहरीली शराब पीने से हुई थी 16 लोगों की मौत

14 अक्टूबर 2020 को उज्जैन थाना खारा कुआं अंतर्गत छत्री चौक पर गोपाल मंदिर इलाके में कुछ लोगों ने सड़क किनारे सात लोगों को गिरा हुआ देखा था. जिसके बाद तुरंत पुलिस को जानकारी दी गई थी. जानकारी के आधार पर मौके पर पहुंची पुलिस ने सभी युवकों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया था, जहां डॉक्टरों ने दो लोगों को मृत घोषित कर दिया था. इलाज के दौरान ही पांच और युवकों की मौत हो गई थी.

पढ़ें-मध्य प्रदेश : जहरीली शराब पीने से सात मजदूरों की मौत, कई गंभीर

दो दिनों में शहर के तीन थाना क्षेत्रों में 16 लोगों की मौत का मामला सामने आया, जिनकी मौत जहरीली शराब पीने से हुई थी. मामले में सीएम शिवराज ने अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी थी और SIT से जांच कराने के भी निर्देश दे दिए थे. इसके अलावा सीएम शिवराज ने अपराधियों को चेतावनी देते हुए कहा था कि दोषियों को ऐसी सजा देंगे कि वो कांप जाएंगे.

पढ़ें-मध्य प्रदेश : जहरीली शराब पीने से 14 की मौत, एसआईटी गठित

जांच के दौरान इस मामले में चार अधिकारियों पर गाज गिरी थी, जिसके बाद एक थाना प्रभारी समेत चार लोगों को सस्पेंड किया गया था. शहर में हुई मौतों के बाद अलग-अलग इलाकों में आला अधिकारियों की 5-5 सदस्यों की पांच टीम ने चेकिंग अभियान चलाया और देर रात फुटपाथ पर सो रहे मजदूरों को वहां से उठाकर हटा दिया. साथ ही उनसे बातचीत कर उन्हें समझाइश दी गई.

पढ़ें-उज्जैन शराब कांड: SP, ASP और CSP पर गिरी गाज, CM शिवराज ने दिए कार्रवाई के निर्देश

SIT को ने किया था सभी आरोपियों को गिरफ्तार

जहरीली शराब पीने से 16 लोगों की मौत के मामले में पुलिस ने दो मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था. इन दोनों आरोपियों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया गया था.

शराब कांड के मुख्य आरोपी गब्बर-सिकंदर कौन ?

इस मामले में दो निगमकर्मी मुख्य आरोपी के तौर पर सामने आए हैं, जिनका नाम गब्बर और सिकंदर है. ये दोनों अस्थाई रूप से नगर निगम में काम करते थे. ये दोनों ही आरोपी पार्किंग की आड़ में कच्ची शराब बनाकर बेचते थे.

500 रुपए में सीखा था कच्ची शराब बनाना

जांच में सामने आया कि हैंड बैग में जहरीली शराब भरकर छत्तरी चौक पार्क में बेची जाती थी. शराब बनाने का काम न सिर्फ नगर निगम की पार्किंग के ऊपर खंडहर में होता था, बल्कि पिंजारवाड़ी में भी शराब बनाए जाने लगी थी, जो कि खाराकुआं थाने के ठीक सामने महज 50 मीटर की दूरी पर है. जानकारी के मुताबिक गब्बर और सिकंदर ने कुछ दिन पहले ही 500 रुपए देकर झिंझर बनाने का काम कहारवाड़ी से सीखा था. लेकिन वो शायद सीखने में कुछ चूक कर गए और केमिकल का फॉर्मेशन गड़बड़ा गया. जिसकी वजह से जहरीली शराब बन गई.

ये भी पढ़ें-जहरीली शराब पीने से 16 लोगों की मौत का मामला: निगम के 2 कर्मचारी बर्खास्त, SIT की जांच में हुए कई अहम खुलासे

पुलिस आरक्षकों पर भी हुई कार्रवाई

इस मामले में इन दोनों आरोपियों का साथ देने वाले चार अधिकारियों पर गाज गिरी है, जिसमें एक थाना प्रभारी समेत चार लोगों को सस्पेंड किया गया है. इसमें सुनीता मालवीय आबकारी उपनिरीक्षक रोहित लोहरिया आबकारी आरक्षक को निलंबित किया गया है.

महाकाल मंदिर थाने के दो पुलिसकर्मी भी सस्पेंड

खाराकुआ थाने के दो पुलिसकर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद महाकाल थाना के भी दो पुलिसकर्मी की भी संलिप्तता पाई गई है. आरक्षक पुलिसकर्मी बंटी उर्फ इंद्र विक्रम सिंह, सुदेश खोड़े को सस्पेंड किया गया है.

पढ़ें-उज्जैन जहरीली शराब कांड: विसरा रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, सैंपलों में एथेनॉल और मेथेनॉल की पुष्टि

  • बड़वानी में भी हुई थी मौत

6 सितंबर 2020 को बड़वानी के निवाली थाना अंतर्गत जहरीली शराब पीने से दो लोगों की मौत हुई थी. जानकारी के मुताबिक सेंधवा के दिवानिया गांव में जहरीली शराब पीने से जहां 2 लोगों की मौत हो गई थी, वहीं 6 लोगों की तबियत बिगड़ गई थी.

पढ़ें-जहरीली शराब पीने से 2 की मौत 6 बीमार, जांच में जुटी पुलिस

Last Updated : Jan 9, 2021, 7:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details