मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

रूस में फंसा खरगोन का छात्र, परिजनों ने भारत सरकार से लगाई मदद की गुहार

खरगोन जिले की महेश्वर तहसील का एक छात्र रूस में फंसा हुआ है. ये छात्र एसबीबीएस की पढ़ाई करने गया था. छात्र ने बताया कि उसके साथ करीब 500 भारतीय छात्र भी हैं. जो हिंदुस्तान वापस आना चाहते हैं. तमाम छात्रों ने भारत सरकार से मदद की गुहार लगाई है.

By

Published : Apr 7, 2020, 10:32 AM IST

khargone-student-stuck-in-russia
रूस में फंसा खरगोन का छात्र

खरगोन।महेश्वर तहसील के पाडल्या निवासी संस्कार रावत रूस में फंसा हुआ है. उसके साथ करीब 500 भारतीय छात्र भी एक हॉस्टल में फंसे हुए हैं. संस्कार के परिजिनों ने भारत सरकार से अपील की है कि सभी भारतीय छात्रों को वापस लाया जाए. इसके अलावा संस्कार रावत और दूसरे छात्रों ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ट्विटर और वीडियो बनाकर उन्हें रूस से इंडिया लाने की बात कही थी. ये भारतीय छात्र रूस की कबर्डिनो बालकेरियन स्टेट यूनिवर्सिटी नालचिक में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहें.

रूस में फंसा खरगोन का छात्र, परिवार की भावुक अपील

छात्रों ने पीएम मोदी से की अपील

संस्कार से फोन पर बात हुई तो उन्होंने बताया कि 'यहां पूरी तरह से लॉकडाउन है. सभी छात्र सहित रहवासी अपने अपने घरों में कैद हैं. हम हॉस्टल में सुरक्षित हैं, लेकिन यहां पर एक ही फ्लोर पर 60 से अधिक छात्र रहे हैं. जो एक ही किचन और लेटबाथ का उपयोग कर रहे हैं. कुछ दिन पहले हमारे पास की मल्टी में 2 छात्रों को कोरोना वायरस के संक्रमण से ग्रसित पाया गया था. ऐसे में एक साथ इतनी संख्या में छात्र होने से सभी के जहन में संक्रमण फैलने का डर बना हुआ है. सभी लोग घर जाना चाहते हैं. लेकिन अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा बंद होने से वापस नहीं लौट पा रहे हैं. इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ट्विट और वीडियो बनाकर भी भेजा है. लेकिन उनका जवाब अब तक नहीं आया है. हमें कैसे भी करके अपने देश वापस लौटना है. भारत सरकार से अपील है कि सभी छात्रों को इंडिया वापस लाने की व्यवस्था करें.

संस्कार के परिवार ने की भावुक अपील

संस्कार की मां शीला रावत ने बताया कि मेरा एक ही बेटा है.जो रूस पढ़ाई करने गया था. अब कोरोना वायरस के चलते हवाई सेवा बंद होने की वजह से वहां फंस गया है. वहीं संस्कार की नानी ने भारत सरकार से भावुक अपील की है, कि संस्कार के साथ रशिया में फंसे सभी भारतीय छात्रों को वापस लाने की व्यवस्था की जाए.

संस्कार ने फोन पर बताया कि रशिया में 500 भारतीय छात्र फंसे हुए हैं. जिनमें से 350 बच्चे भारत आना चाह रहे हैं. एक साथ सामूहिक रूप से रहने से बच्चों में कोरोना वायरस से संक्रमित होने का डर सता रहा है. रूस में भी कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है.

यूनिवर्सिटी के हॉस्टल से छात्रों ने भारत सरकार को ट्वीट किया था. छात्रों ने सामूहिक एक वीडियो बनाकर भारत सरकार से मांग की थी कि उन्हें यहां से निकाला जाए. छात्रों ने बताया कि उन्होंने 30 मार्च को वापसी के टिकट करा लिए थे, इंडिया में भी लॉकडाउन होने से अंतरराष्ट्रीय उड़ान बंद हो गईं. जिससे टिकट कैंसिल हो गए और वे अपने वतन नहीं लौट सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details