मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Khargone Land Scam मुस्लिमों का खौफ दिखाकर हिंदू संगठनों ने सस्ते दामों पर खरीद ली किसानों की जमीन, मचा हड़कंप

By

Published : Oct 30, 2022, 6:46 PM IST

Updated : Oct 30, 2022, 10:34 PM IST

वर्तमान समय की राजनीति हिंदू-मुस्लिम ध्रुवीकरण के आधार पर चल रही है. इसी परिप्रेक्ष्य में एक और चौंकाने वाली सनसनीखेज खबर मध्यप्रदेश के खरगोन जिले से आयी है. यहां मुस्लिमों का डर दिखाकर हिंदुओं से खुद हिंदू संगठनों द्वारा जमीन औने-पौने दामों पर खरीदने का मामला उजागर हुआ है. बजरंग दल के नेता और हिंदू संगठनों ने मिलकर करीब 200 एकड़ जमीन बहुत कम कीमतों पर खरीद कर वहां कालोनियां काटनी शुरू कर दी हैं. यह देखकर जमीन बेचने वाले लोग और गरीब किसान अब खुद को ठगा सा महसूस कर रहे हैं. (khargone land scam) (khargone showing fear of Muslims) (hindu organizations bought land at cheap prices) (lands purchased name of tanzeem e zarkhej)

khargone land scam
मुस्लिमों का खौफ दिखाकर हिंदू संगठनों ने सस्ते दामों पर खरीद ली किसानों की जमीन

खरगोन। देश में हिंदुओं को मुसलमानों से डराने की राजनीति चल रही हैं. मध्यप्रदेश के खरगोन जिले में इसके उलट एक नजारा सामने आया है. यहां हिंदू संगठन ने मुस्लिम संस्था बनाकर अपने ही हिंदुओं को बुरी तरह ठग लिया. मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 1995 बजारंग दल के एक नेता ने 'तंजीम-ए-जरखेज' नाम की संस्था बनाकर मुसलमानों के नाम हिंदु किसानों को डरा धमका कर सस्ते दामों पर जमीन हड़पने का कारनामा कर डाला. अब यह मामला सामने आने के बाद पूरे जिले या यूं कहें प्रदेश में हड़कंप मचा हुआ है. (khargone land scam) (khargone showing fear of muslims)

तंजीम-ए-जरखेज संस्था के नाम पर खरीदी गईं जमीनेंःखरगोन जिले में वर्ष 1995 में बजरंग दल के नेता रंजीत डंडीर ने तंजीम-ए-जरखेज नाम की संस्था बनाई थी. तंजीम-ए-जरखेज का हिंदी में अर्थ होता हैं, बंजर भूमि को उपयोगी बनाना. हिंदू किसानों को कहा गया कि आने वाले समय में यहां मुसलमानों का कब्रिस्तान बनेगा और बूचड़ खाने लगाए जाएंगे. इसलिए जमीन बेच दो. इसके बाद किसानों से यह जमीनें सस्ते दामों पर खरीद कर अब वहां कालोलियां काट दी गई हैं. (lands purchased name of tanzeem e zarkhej) (khargone land scam)

PM Awas Yojana: सतना का एक ऐसा गांव जहां गरीब नहीं बना सकते पीएम आवास, जानें क्या है वजह

करीब दो सौ एकड़ जमीन खरीदी गईः मध्य प्रदेश में एक हिंदू संगठन से जुड़े लोगों ने उक्त मुस्लिम संस्था के नाम पर करीब 200 एकड़ जमीन खरीद डाली है. जिन लोगों ने उस समय दो हजार के दशक में अपनी जमीनें बेंची थीं, उनमें से अधिकतर छोटे किसान हैं. पुलिस ने इस मामले में पूछताछ शुरू कर दी है. वहां अब हाउसिंग कॉलोनी भी बनने जा रही है. किसान अब यह सब देखकर खुद को ठगा हुआ सा महसूस कर रहे हैं. वर्तमान में सत्तारूढ़ भाजपा के रूप में खुद को स्थापित करने वाले रंजीत सिंह डंडीर ने उक्त जमीन का सौदा होने के बाद 2007 में 'तंजीम-ए-जरखेज' संस्था को 'प्रोफेसर पीसी महाजन फाउंडेशन' में मर्ज कर दिया. हालांकि इसके अधिकारी किसी भी तरह की धोखाधड़ी से इंकार कर रहे हैं. (khargone two hundred acres of land were purchased) (khargone land scam) (lands purchased name of tanzeem e zarkhej)

भाजपा ने मामले से दूरी बनाईःइस मामले में भाजपा ने अपनी दूरी बना ली है. राज्य के भाजपा सचिव रजनीश अग्रवाल का कहना है कि हमारी पार्टी का इससे कोई लेना देना नहीं है. यह पूरा मामला बेचने और खरीदने वालों के बीच का है. इसमें उनके अपने आर्थिक हित लाभ हैं. इस संबंध में पुलिस-प्रशासन की ओर से कोई भी टिप्पणी करने से इंकार कर दिया गया है. दूसरी ओर महाजन फाउंडेशन के निदेशक रवि महाजन का कहना है कि हम केवल जमीन का सदुपयोग कर रहे हैं. आवास भूखंडों के अलावा वहां पर आवारा गायों के लिए एक गौशाला और आश्रय स्थल भी बनाया जा रहा है. ट्रस्ट का नाम रवि महाजन के पिता के नाम पर रखा गया है, जो इसके निदेशक हैं. “तंज़ीम-ए-जरखेज’ का अर्थ बंजर भूमि को उपजाऊ बनाना है. चूंकि हमें लगा कि लोग इसका अर्थ नहीं समझ सकते हैं, इसलिए हमने नाम बदल दिया. “आरोप सिर्फ भ्रामक हैं और प्रचार का हिस्सा. ”उन्होंने कहा,“ सभी काम कानून के अनुसार किए गए हैं. गरीबों को घर मिल गया है. यह जमीन बंजर थी यहां 700 फीट तक भूमिगत पानी नहीं था. (khargone bjp distanced itself from the matter) (khargone land scam) (lands purchased name of tanzeem e zarkhej) (khargone two hundred acres of land were purchased)

मुस्लिमों का खौफ दिखाकर हिंदू संगठनों ने सस्ते दामों पर खरीद ली किसानों की जमीन

पांच एकड़ जमीन के बदले मिले मात्र 40 हजार रुपएः इस संबंध में जब किसानों से संपर्क किया गया तो नंदकिशोर कुशवाहा ने बताया कि मैंने अपनी जमीन 2004 में बेची थीं. हमारे पास जाकिर नाम का एक आदमी आया था और बोला कि हमने तुम्हारे आसपास की सारी जमीन खरीद ली है. उसी ने यह बताया था कि यहां एक बूचड़खाना बनेगा. हमें अपनी जमीन बेच दो क्योंकि यहां अब मुसलमानों को बसना है. इसके बाद उसने हमारी पांच एकड़ जमीन के बदले 40,000 रुपए दिए. एक किसान ने बताया कि उसे यहां पर हज कमेटी के गठन होने की जानकारी दी गई. इसके अलावा बताया गया कि यहां पर एक कब्रिस्तान भी बनेगा. जिस तंजीम-ए-जरखेज संस्था का गठन हिंदुओं के समूह द्वारा किया गया था. उसमें जाकिर शेख नाम के एक मुस्लिम व्यक्ति को प्रबंधक के रूप में नियुक्त किया गया था. उनका भी यही कहना था कि संस्था का उद्देश्य सामाजिक सेवा करना ही था. हमने किसी को भी अपनी जमीने बेचने के लिए न तो मजबूर किया और न ही गुमराह किया. कुल खरीदी गई 200 एकड़ भूमि में से 150 एकड़ 11 व्यक्तियों या संगठन से ली गई बाकि की शेष भूमि छोटे किसानों की थी. (received 40 thousand in lieu of 5 acres of land) (khargone land scam) (lands purchased name of tanzeem e zarkhej)

सस्ती जमीन लेकर वहां कालोनियां काट रहे हैंः खरगोन के अधिवक्ता सुधीर कुलकर्णी ने बताया कि तंजीम-ए-जरखेज नाम से बजरंग दल के नेता और प्रकाश स्मृति सेवा संस्थान ने मिलकर हिंदू किसानों को मुसलमानों का डर दिखाकर जबरिया जमीन सस्ते दामों पर खरीद ली और वहां कालोनियां काट रहे हैं. मामले को लेकर छोटे किसानों का कहना है कि हमें जब डराया गया तो हमारे पिता ने पच्चीस हजार रुपए एकड़ के भाव से जमीन बेच दी. वही जिनिंग व्यवसाई संजय ने बताया की मेरी पत्नी के नाम से जमीन थी. साथ ही हमारे सामाज के लोगों ने जमीन बेच दीं थी. हलांकि हमें जमीन के भाव अच्छे दिए गए. (colonies are being cut there by taking cheap land) (received 40 thousand in lieu of 5 acres of land) (khargone land scam)

क्या बोले रंजीत डंडीरः मैं हिंदू नेता हूं इसलिए मूझे टारगेट किया गया. संस्था के पदाधिकारी रंजीत डंडीर ने बताया कि तंजीम-ए-जरखेज का अर्थ होता है। अनुपयोगी जमीन को उपयोगी बनाना. चूंकि मैं हिंदू नेता हूं, इसलिए मुझे गलत तरिके से टारगेट किया गया है. हम समाज सेवी है और वहां गरीबों को सस्ते मकान उपलब्ध कराए हैं. डंडीर पहले बजरंग दल के राज्य सह-संयोजक थे और एक सहकारी बैंक के अध्यक्ष के रूप में भी कार्यरत थे. वह बोले "मेरा नाम इस सब में घसीटा जा रहा है, क्योंकि मैं जाना-पहचाना हूं।" उन्होंने कुछ मामलों का हवाला दिया जिनका वह सामना कर रहे हैं. “मुझे सात बार जेल हो चुकी है यहां तक कि मुझ पर हत्या के आरोप भी लगे हैं. यह सब इसलिए हो रहे है क्योंकि मैंने हिंदू समाज के लिए काम किया है." संगठन के नाम और जमीन के इस्तेमाल पर उन्होंने कहा, 'हम खरगोन में एक गौशाला चाहते थे. मैंने सोचा था कि हम यहां एक निर्माण करके समाज और गायों के लिए कुछ अच्छा कर सकते हैं. (received 40 thousand in lieu of 5 acres of land) (khargone land scam)

Last Updated : Oct 30, 2022, 10:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details