मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

खरगोन: दो अंको में बीमा राशि मिलने से बिफरे किसान, ज्ञापन के माध्यम से संशोधन की मांग

प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को पिछले साल अतिवृष्टि से खराब फसलों की बीमा राशि दी गई है. जिसमें किसानों को 20 रुपए से लेकर 100 रुपए तक का मुआवजा दिया गया है. जिससे गुस्साए किसानों ने मुआवजे में सुधार की मांग को लेकर कलेक्ट्रेट में ज्ञापन सौंपा है.

By

Published : Sep 22, 2020, 1:24 AM IST

Farmers demanded to change the amendment of crop insurance
किसानों ने बीमा राशि को लेकर जताई नाराजगी

खरगोन।प्रदेश में हाल ही में पिछले साल अतिवृष्टि से खराब हुई फसलों को लेकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की मुआवजा राशि वितरित की गई है. जिसमें 20 रुपए से लेकर 100 रुपए तक की राशि किसानों को मिली. जिससे आक्रोशित किसानों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर ज्ञापन सौंपा और सुधार करने की मांग की है.

किसानों ने बीमा राशि को लेकर जताई नाराजगी

जिले में पिछले साल अतिवृष्टि से किसानों की कपास, मक्का और सोयाबीन की फसलें नष्ट हो गई थी. वहीं खराब फसल के लिए सरकार द्वारा किसानों से करोड़ों रूपये वसूल कर बीमा करवाया जाता है. लेकिन जब मुआवजा देने की आती है तो किसानों को ऊंट के मुंह मे जीरे के समान मुआवजा दिया जाता है. ऐसे बीते वर्ष फसल खराब होने से हाल ही में किसानों को सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुआवजा राशि दी गई. जिसमें 20 रुपए से लेकर 100 रुपए मुआवजा दिया गया है, जिससे किसान आक्रोश में है.

भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष रितेश गुर्जर ने कहा कि हमसे प्रीमियम राशि 1500 रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से लिया गया. वहीं मुआवजा 20 रुपए, 40 रुपए, 80 रुपए एकड़ के हिसाब से दिया गया है. हमने राज्यपाल मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन देकर इसमें संशोधन की मांग की है. यदि मांग पूरी नहीं होती है तो उग्र आंदोलन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details