मध्य प्रदेश

madhya pradesh

इस जिले में किसान लगा रहे सौर ऊर्जा प्लांट, खेती में हो रहा फायदा

By

Published : Jan 18, 2020, 6:25 PM IST

Updated : Jan 18, 2020, 10:58 PM IST

किसानों को खेती करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब खरगोन में सौर ऊर्जा प्लांट की मदद से कम समय में ज्यादा से ज्यादा फसलों का उत्पादन कर रहे हैं.

Farmer set up solar power plant
खेती के लिए किसानों ने लगाया सौर ऊर्जा प्लांट

खरगोन। जिले के किसान अब उन्नत खेती की और अग्रसर हो रहे हैं. ऐसा ही आदिवासी अंचल के भगवानपुर क्षेत्र में एक किसान ने सोलर पैनल लगाकर अपने खेत में सिंचाई की है. पर्यावरण का उपयोग किस तरह से करना है ये किसान नांगनिया किराड़े ने बताया है.

खेती के लिए किसानों ने लगाया सौर ऊर्जा प्लांट

किसान अब धीरे-धीरे सौर ऊर्जा का उपयोग कर रहे हैं, जिससे बिजली की बचत के साथ-साथ फसल का उत्पादन भी होगा. किसान मांगनिया किराड़े ने बताया कि पिछले 3 सालों से सौर ऊर्जा प्लांट से खेती कर रहे हैं. उन्हें ये ऊर्जा विभाग से अनुदान में मिला है. इस प्लांट की कुल कीमत ढाई लाख रुपये है. इसमें 10 प्लेट सौर ऊर्जा की लगी हुई है. एक सौर ऊर्जा प्लांट से 10 एकड़ जमीन में खेती की जा सकती है, जिसमें 3 हॉर्स पावर की मोटर का उपयोग किया जाता है.

किसान ने बताया कि एक सौर ऊर्जा प्लांट से 10 एकड़ की सिंचाई में 150 सौ-175 बोरी गेंहू का उत्पादन होता है. लगभग 3 लाख रुपये की फसल होती है. बिना किसी मेहनत के सौर ऊर्जा से खेती सिंचित कर सकते है. बिजली के साथ-साथ समय की बचत भी होती है.

क्षेत्र में बिजली की समस्या होने से किसान बेहद परेशान होते है. आज भी गांवों में किसानों को बिजली की समस्याओं से जूझना पड़ता है, लेकिन अब सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है. सिरवेल में 4 सौर ऊर्जा प्लांट है. वहीं सातपाटी में 5, रूपगढ़ में 1 और गोंटिया में 2 सौर ऊर्जा प्लांट लगे हुए हैं.

Last Updated : Jan 18, 2020, 10:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details