मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बेटी के जन्म पर परिवार ने मनाया जश्न, गाजे-बाजे के साथ की अगवानी

खरगोन के सोनी परिवार ने बेटी के जन्म का धूमधाम से जश्न मनाया और नन्हीं परी का स्वागत घर की लक्ष्मी की तरह कर समाज में एक नजीर पेश की है कि बेटियां बेटों से कम नहीं है और उन्हें भी समान नजरिये से देखा जाए और सम्मान दिया जाए.

By

Published : Nov 12, 2019, 1:32 PM IST

नन्ही परी का स्वागत करता सोनी परिवार

ओस की बूंद सी होती हैं बेटियां
स्पर्श खुरदरा हो तो रोती हैं बेटियां
बेटा तो रोशन करेगा एक कुल
दो कुलों की लाज होती हैं बेटियां

खरगोन। बेटी है तो कल है, ये महज एक कहावत नहीं बल्कि जिंदगी का फलसफा है. वक्त के साथ समाज ने बेटियों को जिस दिल्लगी के साथ अपनाया है और बेटियों को बेटों के बराबर दर्जा दिया है. उसने बेटियों के प्रति समाज की सोच को नया आयाम दिया है और बेटियों को बोझ समझने वाले समाज को भी समझ आ गया है कि बेटियां पराया धन नहीं, बल्कि वो दीपक हैं जो एकसाथ दो कुलों को रोशन करती हैं. खरगोन शहर के सोनी परिवार ने बेटी के जन्म का ऐसा जश्न मनाया, जो बेटे के जन्म की खुशी को भी फीकी कर सकती है.

धूमधाम से मना जश्न

लक्ष्मी के आगमन से परिवार इतना खुश था कि अस्पताल से जच्चा-बच्चा के आने पर गाजे-बाजे के साथ किया. साथ ही बहू के लक्ष्मी के रूप में घर आने पर पग चिन्ह लेने की परम्परा भी निभाई गई, परिवार ने ढोल ताशे के साथ मेरे घर आई एक नन्हीं परी गीत गाते हुए केक भी काटा. नन्ही परी की दादी मंजू सोनी ने भी लक्ष्मी के आगमन की खुश का कुछ इस तरह इजहार किया.

बुढ़ापे की लाठी सिर्फ बेटे ही नहीं बनते, बल्कि बेटियां भी रूढ़िवादी परंपराओं को तिलांजलि दे दी हैं. ज्यादातर मामलों में दायित्व निभाने में बेटियां बेटों से कहीं आगे हैं. बेटी के जन्म की खुशी सोनी परिवार ने जिस तरह सेलिब्रेट किया है, निश्चित तौर पर वह समाज के लिए मील का पत्थर साबित होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details