मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

गणेश पंडाल में विराजे 501 नारियल से बने ईको फ्रेंडली गणेश, देखें खबर

खरगोन जिले में मुंबई के आर्टिस्ट ने 501 नारियल से बनी गणेश जी की इको फ्रेंडली प्रतिमा बनाकर विराजित की है जिसकी हर जगह प्रशंसा हो रही है.

By

Published : Sep 10, 2019, 11:22 AM IST

501 नारियल से बनी गणेश जी की ईको फ्रेंडली प्रतिमा

खरगोन। देशभर में गणेश उत्सव के चलते भगवान गणेश की अनोखी प्रतिमाएं स्थापित की गई है. जिले में मुंबई के आर्टिस्ट ने 501 नारियल से गणेश जी की इको फ्रेंडली प्रतिमा बनाकर विराजित की है. जिसकी हर जगह प्रशंसा हो रही है. इस प्रशंसा कि सूचना मिलते ही एसपी सुनील कुमार पांडे गणेश पंडाल पहुंचकर पूजन कर आरती की.

501 नारियल से बनी गणेश जी की ईको फ्रेंडली प्रतिमा

जिले में बृज विहार कॉलोनी में पर्यावरण संरक्षण को लेकर अनोखा प्रयोग करते हुए 501 नारियल से भगवान गणेश की इको फ्रेंडली प्रतिमा बनाई गई है. इस प्रतिमा को लेकर लोगों में भी जागरूकता आ रही है कई लोगों ने आने वाले गणेश उत्सव के दौरान इसी तरह की इको फ्रेंडली प्रतिमा बनाने में मदद मांगी है. जिसको लेकर समिति के अध्यक्ष संजय जायसवाल का कहना है कि हम 10 दिन तक बब्पा की सेवा करते हैं और विसर्जन के बाद पीओपी की प्रतिमाएं पानी में डिस्ट्रॉय नहीं होती जिससे जल और अन्य तरह से प्रदूषण फैलता है. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पर्यावरण को लेकर इको फ्रेंडली प्रतिमाएं विराजित करने का आव्हान किया गया है.

एसपी सुनील कुमार पांडे ने कहा कि यह जिले के लिए अभिनव प्रयोग है. आज के समय में लोग जिस तरह इको फ्रेंडली हो रहे है, उनके लिए ये एक आदर्श है. इसमें बड़ी बात यह मूर्ति विसर्जन के बाद भी लोग इसका उपयोग कर सकेंगे. निश्चित रूप से लोग इससे प्रेरणा लेकर इसका अनुकरण करेंगे जो कि पर्यावरण और समाज के लिए अच्छा साबित होगा. एसपी ने मूर्ति निर्माणकर्ताओं और समिति को बधाई दी है. शहर के अन्य लोगों से भी आग्रह किया है कि इसी तरह इको फ्रेंडली मूर्तियों की स्थापना करें. गणेश उत्सव शांति और सौहार्द्र त्योहार है, जिसे उत्साह से मनाए लेकिन पर्यावरण का नुकसान न हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details