मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

जिंदगी पर भारी बूंद-बूंद पानी, निमाड़ के इस क्षेत्र में प्यास से व्याकुल है आवाम

गर्मी बढ़ने के साथ ही पेयजल संकट गहराने लगा है, प्यास से व्याकुल इंसान पानी की तलाश में इधर-उधर भटक रहा है. जल संकट से निपटना है तो सिर्फ गर्मी ही नहींं बारिश और सर्दी में भी पानी के संचय का इंतजाम करना होगा, नहीं तो आने वाले समय में पानी के अभाव में सबसे बड़ी त्रासदी होगी और पानी के लिए ही लोग एक दूसरे के प्राण लेने में भी संकोच नहीं करेंगे.

By

Published : Jun 20, 2019, 8:36 PM IST

पानी की किल्लत

खरगोन। भले ही सरकार ने जलापूर्ति के लिए जल शक्ति मंत्रालय बना दिया है, लेकिन जल संकट के चलते लोगों का दम निकल रहा है. प्यास से व्याकुल आवाम पानी के लिए इधर-उधर भटक रहा है. पर कहीं भी प्यास बुझने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है. लोग पूरे दिन पानी की तलाश में भटक रहे हैं. फिर भी प्यास है कि बुझती ही नहीं.

पानी की किल्लत

खरगोन जिले ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की किल्लत ऐसी है कि पशु-पक्षी, जानवर के अलावा इंसान भी पानी के अभाव में बेहाल है, ऊपर से चिलचिलाती गर्मी इंसानी जख्मों पर नमक छिड़क रही है. बरड़ू ग्राम पंचायत में 10 से 15 दिन में एक बार लोगों को पानी मयस्सर हो रहा है. ग्राम पंचायत सचिव राजू खान ने बताया कि पेयजल समस्या को लेकर फरवरी से अब तक कई बार लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग सहित जनप्रतिनिधियों को बता चुका है, लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया.

खरगोन जिला मुख्यालय से 18 किलोमीटर दूर बसे बरड़ू ग्राम पंचायत के रहवासी पेयजल के लिए मीलों का सफर तय कर रहे हैं. जिसके चलते उनके रोजमर्रा के काम प्रभावित हो रहे हैं और महिलाएं-बच्चे नल में पानी आने की प्रतिक्षा करते रहते हैं. क्षेत्रीय विधायक केदार डाबर ने बताया कि इस पंचायत में पेयजल संकट 15 वर्षों से है, कांग्रेस सरकार आते ही 3 कूप खुदवाए गये हैं, जिससे लोगों को पानी मिल रहा है.

भीषण गर्मी के बीच जल संकट गहराने लगता है, बावजूद इसके प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं देता, जल संकट से निपटना है तो सिर्फ गर्मी ही नहीं बारिश और सर्दी में भी पानी के संचय का इंतजाम करना होगा, नहीं तो आने वाले समय में पानी के अभाव में सबसे बड़ी त्रासदी होगी और पानी के लिए ही लोग एक दूसरे के प्राण लेने में भी संकोच नहीं करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details