मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jul 6, 2020, 12:18 AM IST

ETV Bharat / state

आज से शुरू होगा 'हमारा घर हमारा विद्यालय' अभियान, शिक्षक ने बांटी कॉपी और पेन

हमारा घर, हमारा विद्यालय के तहत खंडवा के मिनावा माल गांव के शिक्षक ने अपनी सैलरी से गांव के बच्चों को कॉपी, पेन और स्कैचपेन बांटे.

teacher distributed copy and pen to students at his expense in  minawa maal village of  khandwa
कल से शुरू होगा 'हमारा घर हमारा विद्यालय अभियान

खंडवा। विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 1 से 8वीं तक के छात्रों के लिए 'हमारा घर हमारा विद्यालय अभियान' की शुरुआत सोमवार से होने जा रही है. इस अभियान के शुरु होने से पहले जिले के बलड़ी ब्लॉक के मिनावा माल गांव के प्राथमिक स्कूल के शिक्षक जगदीश गौर ने सराहनीय पहल करते हुए स्कूल के 50 बच्चों को अपनी तनख्वाह से कॉपी, पेन और स्कैचपेन वितरित किए.

शिक्षक छात्रों को बांटी पठन सामग्री

'हमारा घर, हमारा विद्यालय' अभियान के अंतर्गत निर्धारित समय सारणी के पम्पलेट प्रत्येक विद्यार्थी को दिये गये हैं. इसी के साथ प्रत्येक विद्यार्थी को 6 जुलाई से 11 जुलाई तक के लिए साप्ताहिक टाइम टेबल भी दिया गया है.

इस अभियान के तहत घर पर पढ़ाई करने के लिये प्रत्येक विद्यार्थी को समझाइश दी गई कि जिस तरह से स्कूल लगता है, उसी तरह से रोज अपने-अपने घर में एक स्थान पर बैठकर प्रतिदिन स्कूल की तरह ही सुबह 10 बजे से ही थाली या घंटी बजा कर स्कूल खुलने जैसी शुरुआत करेंगे, पढ़ाई करेंगें और दोपहर 1 बजे घंटी बजाकर छुट्टी की जाएगी, इसके साथ अन्य सुझाव भी दिये गये.

हमारा घर हमारा विद्यालय अभियान का टाइम टेबल

शिक्षक भी रोज सुविधा अनुसार विद्यार्थियों से फोन से या उनके घर जाकर कुछ विद्यार्थी से चर्चा कर विषय में आ रही कठिनाईयों का समाधान करेंगे. विद्यार्थियों द्वारा घर पर पढ़ी गई, लिखी गई विषय वस्तु की जांच कर सकेंगे. शिक्षक स्वेच्छा अनुसार, क्रमानुसार सभी विद्यार्थियों से बारी बारी से रूबरू होंगे.

शिक्षक इन कक्षाओं में जाकर विद्यार्थियों को पढ़ाई में आने वाली कठिनाइयों का समाधान कर सकेंगे. इस अभियान से पहले पालकों की बैठक भी आयोजित की गई और उन्हें 'हमारा घर, हमारा विद्यालय' के बारे में जानकारी प्रदान की गई है. साथ ही साथ उनके प्रश्नों का समाधान भी किया गया, इसमें विद्यार्थी के माता-पिता, बड़े भाई-बहन या कोई संरक्षक इस योजना में सहभागी होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details