मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सब इंस्पेक्टर चांदनी की अनूठी पहल, गरीब लड़कियों को थाने में करवा रही हैं प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी

By

Published : Oct 19, 2019, 12:03 PM IST

Updated : Oct 19, 2019, 1:57 PM IST

खंडवा के मोघट थाने में बतौर सब इंस्पेक्टर पदस्थ चांदनी सिंह अपनी पुलिस की व्यस्ततम ड्यूटी के बीच समय निकालकर गरीब लड़कियों को अफसर बनाने के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करवा रही हैं.

सब-इंस्पेक्टर चांदनी की अनूठी पहल

खंडवा। जिले की एक महिला सब इंस्पेक्टर ने अनोखी पहल की है. खंडवा के मोघट थाने में बतौर सब इंस्पेक्टर पदस्थ चांदनी सिंह अपनी पुलिस की व्यस्ततम ड्यूटी के बीच समय निकालकर गरीब लड़कियों को अफसर बनाने के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करवा रही हैं.

सब-इंस्पेक्टर चांदनी की अनूठी पहल

चांदनी सिंह स्कूल और कॉलेज की उन गरीब लड़कियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की पढ़ाई करवाती हैं, जिनके पास कोचिंग की मोटी फीस भरने के लिए पैसे नहीं हैं. वो इन लड़कियों के आईएएस और आईपीएस बनने के सपने को साकार करने में जुट गई. इस नेक काम में चांदनी को खंडवा के सीएसपी ललित गठरे और कोतवाली के टीआई का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है. उन्होंने सभी लड़कियों को किताबें दिलाई, जिससे अब वो पढ़ाई कर रही हैं. सब इंस्पेक्टर चांदनी रोज शाम 5 -7 के बीच लड़कियों को पढ़ाती हैं. चांदनी स्वयं आईपीएस बनना चाहती थीं. इस बीच उनका चयन एमपी पुलिस में बतौर सब इंस्पेक्टर हो गया और वो इस नौकरी में लग गईं, लेकिन अब उन्होंने लड़कियों को सरकारी अफसर बनाने का सपना दिखाया. इस काम की प्रेरणा उन्हें तब मिली जब वो निर्भया टीम में लड़कियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी निभा रहीं थीं. इस दौरान उन्हें लड़कियों ने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कराने की बात कही. जिसके बाद उन्होंने लड़कियों को पढ़ाना शुरू किया.

चांदनी सिंह की इस पहल से सभी लड़कियां बेहद खुश हैं. वो रोज उत्साह के साथ पढ़ने आती हैं. फिलहाल लड़कियों की पढ़ाई शोर- शराबे में हो रही है, लेकिन सीएसपी ललित ने कहा कि, किसी उपयुक्त स्थान पर क्लॉस की व्यवस्था कर जरूरी संसाधन मुहैया करवाए जाएंगे, ताकि ये लड़कियां अच्छे से पढ़ सकें.

Last Updated : Oct 19, 2019, 1:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details