मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

आबकारी विभाग की बड़ी कार्रवाई, 35 लाख का महुआ लहान जब्त

आबकारी आयुक्त के आदेश और कलेक्टर के मार्गदर्शन में आबकारी टीम खंडवा और माधांता पुलिस द्वारा शुक्रवार को ओंकारेश्वर के घने जंगलो में सुबह 5 बजे से अलग-अलग क्षेत्र में कार्रवाई करके लाखों का महुआ लहान सहित हाथ भट्टी शराब जब्त की गई है.

By

Published : Aug 1, 2020, 2:30 AM IST

Major action of Excise Department
आबकारी विभाग की बड़ी कार्रवाई

खंडवा।आबकारी आयुक्त के आदेश के पालन में और कलेक्टर के मार्गदर्शन में आबकारी टीम खंडवा और माधांता पुलिस द्वारा शुक्रवार को ओंकारेश्वर के घने जंगलो में सुबह 5:00 बजे से अलग-अलग क्षेत्र में कार्रवाई करके लाखों का महुआ लहान सहित हाथ भट्टी शराब जब्त की गई है.

आबकारी विभाग की बड़ी कार्रवाई

संयुक्त टीम द्वारा ग्राम डुकिया के जंगलों में नर्मदा के बैक वाटर किनारे बड़ी मात्रा में अवैध हाथ भट्टी मदिरा और महुआ लहान और शराब बनाने के उपकरण जब्त किए गए हैं. डुकिया के जंगलों में 8 अलग-अलग स्थानों से लावारिस स्थिति में लगभग 230 ड्रमों में 46,000 किलो ग्राम महुआ लहान और 15 लीटर क्षमता की दो केनों मे 30 लीटर हाथ भट्टी मदिरा जब्त की गई है.

ओंकारेश्वर के नजदीक जंगल में स्थित ग्राम बाग नगर में 3 अलग-अलग स्थानों से कुल 70 ड्रमों में लगभग 14,000 किग्रा महुआ लहान जब्त किया गया है. इस प्रकार कुल 60,000 किलो ग्राम महुआ लहान और 30 लीटर हाथ भट्टी मदिरा और मदिरा बनाने के उपकरण जब्त कर मप्र आबकारी अधिनियम की धारा 34 के अंतर्गत मामला दर्ज किए गए हैं. जानकारी के अनुसार कुल 11 मामले दर्ज हुए हैं.जब्त महुआ लहान का सैम्पल लिया गया है और शेष लहान को विधिवत मौके नष्ट किया गया. जब्त महुआ लाहन, हाथ भट्टी मदिरा और शराब बनाने के उपकरण, ड्रामों आदि की अनुमानित कीमत 35 लाख 40 हजार रुपये के लगभग है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details