मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

MP: शिक्षा के नाम पर 'धोखा', अंधकार में पढ़ने को मजबूर हैं ITI के छात्र

खांडवा जिले के खेड़ी गांव में स्थित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में छात्रों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है , जिसके चलते उनकी पढ़ाई प्रभावित हो रही है

By

Published : Oct 5, 2019, 11:48 PM IST

अंधकार में पढ़ने को मजबूर हैं ITI के छात्र

खांडवा खेड़ी गांव में मौजूद औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में छात्रों को एक नहीं बल्कि कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, जिससे उनकी पढ़ाई प्रभावित हो रही है. क्षेत्रीय विधायक और पूर्व मंत्री कुंवर विजय शाह द्वारा 25 नवंबर 2017 को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान एकलव्य खेड़ी का लोकार्पण किया गया था. लोकार्पण के कुछ ही महीनों बाद एकलव्य खेड़ी के छात्रावास में रहकर पढ़ाई करने वाले छात्र मूलभूत सुविधाओं से वंचित हो गए.

अंधकार में पढ़ने को मजबूर हैं ITI के छात्र

छात्रों के मुताबिक पिछले एक साल से छात्रावास में बिजली नहीं है. जिसके चलते छात्रों की पढ़ाई पूरी तरह प्रभावित हो री है. मूलभूत सुविधाएं नहीं होने से छात्र परेशान हो चुके हैं. कई बार शिकायत करने के बाद भी कार्रवाई नहीं हुई. छात्रों का आरोप है कि शिकायत करने के बाद भी बिजली को कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की गई. अधिकारी शिकायत करने पर दवाब भी बनाए हैं, जबकि संस्थान के प्राचार्य और प्रभारी का इस ओर कोई ध्यान नहीं है. वे खुद पिछले कुछ महीनों से संस्थान नहीं पहुंचे.

छात्रों द्वारा बताई गई समस्याएं :

  • दो महीने से नहीं है बिजली
  • ट्रांसफार्मर खराब है
  • पेयजल का अभाव है
  • सोने वाले गद्दे खराब हैं
  • छात्रावास के शौंचालयों में गंदगी का अंबार

ABOUT THE AUTHOR

...view details