मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

महज 58 साल की उम्र में दुनिया छोड़ गए किशोर दा, लेकिन दिलों में आज भी जिंदा

खंडवा में जन्मे और पले-बढ़े किशोर कुमार की आज 32वीं पुण्यतिथि है. किशोर दा भले ही अब हमारे बीच नहीं हों, लेकिन अपने गानों और अभिनय को लेकर वो हमेशा हमारे दिलों में जिंदा रहेंगे.

By

Published : Oct 13, 2019, 12:18 PM IST

सुरों के 'समंदर' को श्रद्धांजलि

गायक के साथ बतौर हीरो बॉलीवुड में कम ही लोग इंट्री कर पाते हैं, और अगर कर भी लेते हैं तो उनका सफल हो पाना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन आज हम जिस शख्सियत की बात कर रहे हैं वो किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं, उन्होंने भारतीय सिनेमा को एक से बढ़कर एक गीत दिए हैं साथ ही अपने अभिनय से भी लोगों के दिलों पर राज किया है, हम बात कर रहे हैं मध्यप्रदेश के खंडवा में जन्मे और पले-बढ़े किशोर कुमार की.आज किशोर दा की 32वीं पुण्यतिथि है. किशोर दा भले ही अब हमारे बीच नहीं हों, लेकिन अपने गानों और अभिनय को लेकर वो हमेशा हमारे दिलों में जिंदा रहेंगे.

सुरों के 'समंदर' को श्रद्धांजलि
4 अगस्त 1929 को मध्य प्रदेश के छोटे से शहर खंडवा में एक बंगाली परिवार में जन्मे किशोर कुमार के बचपन का नाम तो आभास कुमार गांगुली रखा गया था, लेकिन इस बात का किसी को आभास नहीं था कि एक दिन यही आभाष अपनी गायकी और अदाकारी के बल पर बॉलीवुड पर राज करेगा.
खंडवा में एक बंगाली परिवार में जन्मे किशोर कुमार का बचपन


बॉलीवुड में किशोर कुमार की पहली फिल्म 'शिकारी' 1946 में रिलीज हुई थी। फिल्म में किशोर कुमार के बड़े भाई अशोक कुमार मुख्य किरदार में थे। किशोर कुमार को पहली बार देव आनंद की फिल्म 'जिद्दी' (1948) में गाने का मौका मिला। किशोर कुमार ने एक से बढ़कर एक हिट गाने दिए हैं लोग आज भी उनके गानों को सुनते हैं और पसंद करते हैं.

सुरों के 'समंदर- किशोर कुमार

किशोर कुमार का नाम आते ही बॉलीवुड का एक मनमौजी, अल्हड़ किस्म के इंसान की तस्वीर आंखों के सामने आ जाती है, मेहनत और अपने हुनर के दम पर उन्होंने शोहरत की वो बुलंदियां छू ली जो हर किसी ले लिए सपना होती हैं. सबके दिलों पर राज करने वाले किशोर दा इस दुनिया से महज 58{अठावऩ साल की उम्र में चले गए थे, किशोर दा आज 13 अक्टूबर 1987 सतासी को अपने बड़े भाई अशोक कुमार का जन्मदिन मनाने की तैयारियों में जुटे थे, लेकिन होनी को कुछ और ही मंजूर था. इसी दिन वह इस नश्‍वर दुनिया को हमेशा-हमेशा के लिए अलविदा कह गए.और दिलों में अमर हो गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details