मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

खंडवा पुलिस ने शुरू किया 'पुलिस मित्र अभियान', जारी किया हेल्पलाइन नंबर

खंडवा पुलिस ने पुलिस मित्र अभियान शुरू किया है. जिसका उद्देशय है कि जो लोग लॉकडाउन के दौरान घरों मे हैं, किसी प्रकार का तनाव महसूस कर रहे हैं या डिप्रेशन से ग्रसित हैं, वो आत्महत्या जैसा कदम न उठाएं.

Khandwa Police launches 'Police Friends Campaign'
पुलिस मित्र अभियान

By

Published : Jul 15, 2020, 10:11 AM IST

खंडवा। कोरोना महामारी के दौरान आत्महत्या के बढ़ते मामलों को देखते हुए खंडवा पुलिस ने पुलिस मित्र अभियान शुरू किया है. जिसका उद्देशय है कि जो लोग लॉकडाउन के दौरान घरों मे हैं, किसी प्रकार का तनाव महसूस कर रहे हैं या डिप्रेशन से ग्रसित हैं, वो आत्महत्या जैसा कदम न उठाएं. इस साल जिले के क्राइम ग्राफ में आत्महत्या के मामलों में इजाफा देखने को मिला है, जबकि जघन्य अपराधों में कमी आई है. अनलॉक होते ही कई तरह की समस्याओं से जूझ रहे लोगों ने मौत का रास्ता चुन लिया.

पुलिस कंट्रोल रूम

पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह ने बताया कि इस साल पिछले साल की तुलना में 20-25 प्रतिशत ज्यादा आत्महत्या के मामले बढ़े हैं, लॉकडाउन के चलते कई लोग समस्याओं से परेशान होकर आत्महत्या जैसे कदम उठा रहे हैं. ऐसे लोगों को बचाने के लिए पुलिस कंट्रोल रूम में एक पुलिस हेल्पलाइन सेंटर बनाया गया है. इस हेल्पलाइन नंबर (7049100444) पर परेशान व्यक्ति फोन कर अपनी समस्या बता सकता है. पुलिस ऐसे लोगों की पूरी मदद करेगी, साथ ही उन्हें जिंदगी के महत्व के बारे में भी बताएगी और उनकी काउंसलिंग की जाएगी. इसके लिए मनोचिकित्सक से लेकर प्रजापति ब्रह्माकुमारी जैसे आध्यात्मिक संस्थानों की भी मदद ली जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details