मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

6वें दिन भी पानी में खड़े हैं नर्मदा बचाओ आंदोलन के सदस्य, बांध का जलस्तर बढ़ाने का कर रहे विरोध

डूब प्रभावितों का पूर्ण विस्थापन सुनिश्चित करने के बाद ही बांध का जलस्तर बढ़ाने पर कोई निर्णय करने की मांग को लेकर नर्मदा बचाओ आंदोलन के सदस्यों का जल सत्याग्रह 6वें दिन भी जारी है.

By

Published : Oct 30, 2019, 12:33 PM IST

Updated : Oct 30, 2019, 1:41 PM IST

नर्मदा बचाओ आंदोलन का जल सत्याग्रह

खंडवा। ओंकारेश्वर बांध का जलस्तर बढ़ाए जाने के खिलाफ नर्मदा बचाओ आंदोलन टीम का जल सत्याग्रह 6वें दिन भी जारी है. एनएचडीसी ने ओम्कारेश्वर बांध के जलस्तर को 193 मीटर से बढ़ाकर 196 मीटर कर दिया गया था, जिसका विरोध नर्मदा बचाओ आंदोलन टीम के सदस्य कर रहे हैं.

नर्मदा बचाओ आंदोलन का जल सत्याग्रह

नर्मदा बचाओ आंदोलन के आलोक अग्रवाल और डूब प्रभावित गांव कामनखेड़ा के लोग पानी में रहकर विरोध जाहिर कर रहे हैं. सत्याग्रहियों ने प्रशासन से पहले प्रभावितों का विस्थापन कार्य पूरा करने के बाद ही बांध का जलस्तर बढ़ाने पर कोई निर्णय लेने की मांग की है. इस बीच विस्थापितों ने दीपावली और भाई दूज का त्योहार भी पानी में रहकर ही मनाया.

मांधाता विधायक नारायण पटेल सत्याग्रह स्थल पर पहुंचे और विस्थापितों की समस्याएं सुनी. साथ ही विस्थापितों की बात सरकार तक पहुंचाने का आश्वासन भी दिया है. वहीं लगातार पानी में रहने से जल सत्याग्रहियों का स्वास्थ्य खराब होने लगा है. सत्याग्रहियों का कहना है कि जल सत्याग्रह को व्यापक समर्थन मिल रहा है. खरगोन जिले के महेश्वर बांध प्रभावितों के एक समूह ने सत्याग्रह स्थल पहुंचकर अपना समर्थन दिया है. इसी प्रकार धार जिले के बरखेड़ा बांध क्षेत्र से भी बड़ी संख्या में लोगों ने सत्याग्रह स्थल पर पहुंचकर विस्थापितों के संघर्ष को समर्थन दिया है.

Last Updated : Oct 30, 2019, 1:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details