मध्य प्रदेश

madhya pradesh

इस बार सोयाबीन की बुआई में आ सकती है भारी कमी, बीज निगम के पास नहीं पर्याप्त सोयाबीन

By

Published : Jun 6, 2020, 12:10 PM IST

Updated : Jun 6, 2020, 4:41 PM IST

खंडवा सहित पूरे निमाड़ में जल्द ही सोयाबीन की बुआई होने वाली है, लेकिन हर साल के मुकाबले इस बार सोयाबीन की बुआई में कमी आ सकती है. क्योंकि किसानों के पास पार्याप्त मात्रा में सोयाबीन बीज नहीं है .

Soybean sowing may decrease
सोयाबीन की बुआई में आ सकती है कमी

खंडवा।जिला सहित पूरे निमाड़ में जल्द ही खरीफ सीजन की बुआई शुरू होने वाली है. वहीं जिले में लगभग ढाई लाख हेक्टेयर का रकबा सोयाबीन का होता है, लेकिन इस बार जिले में किसानों के पास सोयाबीन के बीज बुआई के लिए नहीं हैं. क्योंकि बीज निगम पर महज 450 क्विंटल बीज ही उपलब्ध है. वहीं कृषि विभाग के उप संचालक आर एस गुप्ता ने जिले में सोयाबीन की कमी से इनकार किया है. उन्होंने बताया कि कृषि विभाग द्वारा जिले के सभी सोयाबीन उत्पादक किसानों को बीज उपलब्ध कराए जाएंगे.

सोयाबीन की बुआई में आ सकती है कमी

खंडवा जिले में 2 लाख 7 हजार हेक्टेयर में सोयाबीन का उत्पादन होता है और लगभग 55-65 हजार किसान इसका उत्पादन करते हैं. जहां हर बार किसानों को सोयाबीन का बीज उपलब्ध करवाने का कार्य बीज निगम और कृषि विभाग करता है, लेकिन इस बार बीज निगम के पास इतना सोयाबीन बीज उपलब्ध नहीं है. क्योंकि किसानों द्वारा लगाई फसल इस बार सड़ गई है. जिससे बीज निगम को बीज नहीं मिल पाए. हर साल बीज निगम के पास तीन से साढ़े तीन हजार क्विंटल बीज उपलब्ध रहता था, लेकिन इस बार बीज निगम के पास महज 450 क्विंटल बीज ही उपलब्ध है.

वहीं इस मामले पर कृषि विभाग के उपसंचालक आरएस गुप्ता ने ईटीवी भारत से बात करते हुए बताया कि जिले में सोयाबीन की कमी नहीं है, सोयाबीन का पर्याप्त स्टॉक है. किसानों को जल्द ही सोसायटी के माध्यम से बीज उपलब्ध कराया जाएगा. वहीं बीज निगम के अधिकारी अमरजीत सिंह ने बताया कि पिछले सीजन में बारिश अधिक होने से किसानों की सोयाबीन सड़ गई और उनके बीज बुआई योग्य नहीं है. इसलिए हम उनके बीज नहीं खरीद पाए हैं. इस मामले में दो अधिकारियों के अलग-अलग बयानों से विरोधाभास प्रतीत हो रहा है. ऐसे में किसानों को बीज मिलने में खासी समस्या आ ही रही है.

अब किसानों को बाजार से निजी दुकानदार से महंगे बीज खरीदना पड़ रहा है. वहीं निजी बाजार के बीज अमानक बीज होने की संभावना है. सरकारी बीज 6 हजार 650 प्रति क्विंटल बिक रहा है. वहीं जानकारी के मुताबिक सरकारी बीज की कम मात्रा में होने से बाजारों में बीज की कीमत 7 हजार प्रति क्विंटल से ज्यादा बिकने की संभावना है.

Last Updated : Jun 6, 2020, 4:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details