मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सीएम शिवराज ने बीजेपी प्रत्याशी का नामांकन दाखिल करवाया, कहा- हर बूथ पर कमल खिले यही नंदू भैया को सच्ची श्रद्धांजलि

खंडवा लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस के राज नारायण सिंह पुरनी के सामने बीजेपी ने ज्ञानेश्वर पाटिल को उतारा है. ज्ञानेश्वर पाटिल के समर्थन में आमसभा को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि "हर बूथ पर कमल खिले यही नंदू भैया को सच्ची श्रद्धांजलि होगी."

By

Published : Oct 7, 2021, 9:59 PM IST

सीएम शिवराज ने बीजेपी प्रत्याशी का नामांकन दाखिल करवाया
सीएम शिवराज ने बीजेपी प्रत्याशी का नामांकन दाखिल करवाया

खंडवा/भोपाल। खंडवा लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस के राज नारायण सिंह पुरनी के सामने बीजेपी ने ज्ञानेश्वर पाटिल को उतारा है. ज्ञानेश्वर पाटिल के नाम की घोषणा होने के बाद पहले से तय कार्यक्रम के तहते सीएम शिवराज सिंह चौहान और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा खंडवा पहुंचे और ज्ञानेश्वर पाटिल का नामांकन भरवाया. इस दौरान सीएम शिवराज और वीडी शर्मा ने जनसभा को संबोधित भी किया.

सीएम शिवराज ने बीजेपी प्रत्याशी का नामांकन दाखिल करवाया

हर बूथ पर कमल खिले यही नंदू भैया को सच्ची श्रद्धांजलि

जनसभा को सबोधित करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि "खंडवा लोकसभा उपचुनाव में हम हमारे वरिष्ठ नेता नंदू भैया के निधन के कारण मैदान में उतरे हैं. पार्टी का प्रत्येक कार्यकर्ता पूरी सक्रियता के साथ इस चुनावी जंग में मैदान में उतर जाए और हर बूथ से भाजपा का कमल खिले ताकि हमारी ऐतिहासिक जीत दर्ज हो सके. यही नंदू भैया को बड़ी श्रद्धांजलि होगी. नंदू भैया ने अपने कार्यकाल के समय मेरे पीछे पड़ कर सर्वांगीण विकास संसदीय क्षेत्र में किया है और संसदीय क्षेत्र को हरा-भरा करने के लिए हर समय उन्होंने नर्मदा जल ही मांगा, मैंने उनकी हर मांग को पूरा किया और मप्र में सबसे ज्यादा उद़्वहन सिंचाई योजना यदि चल रही है तो वह क्षेत्र खंडवा लोकसभा हैं."

बीजेपी प्रत्याशी के समर्थन में की जनसभा

बीजेपी प्रत्याशी ज्ञानेश्वर पाटिल के समर्थन में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि "सचमुच में नंदू भैया अद्भूत नेता थे, जो लगातार अपने क्षेत्र की चिंता करते थे. उन्होंने कभी भी पार्टी से अपने लिए कुछ नहीं मांगा लेकिन सक्रिय कार्यकर्ता के रूप में पार्टी संगठन ने उन्हें सबकुछ दिया. नंदू भैया के अधूरे कामों और सपनों को लगातार हम पूरा करेंगे. इस दौरान बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि हर बूथ से बीजेपी की जीत हो, यही नंदू भैया को सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

आमने-सामने

बीजेपी ने ज्ञानेश्वर पाटिल को मैदान में उतारा

बीजेपी ने ज्ञानेश्वर पाटिल को खंडवा लोकसभा सीट से मैदान में उतारा है. ज्ञानेश्वर पाटिल खंडवा और बुरहानपुर जिल के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष रहे हैं. 1996 के बाद पहली बार इस सीट पर बीजेपी ने नया चेहरा मैदान में उतारा है. बीजेपी ने इस सीट पर जीत दर्ज करने के लिए 7 मंत्रियों को जिम्मेदारी सौंपी है. वन मंत्री विजय शाह, कमल पटेल, जगदीश देवड़ा, मोहन यादव, तुलसी सिलावट, उषा ठाकुर और इंदर सिंह परमार को जीत की जिम्मेदारी दी गई है. इसके अलावा एक दर्जन संगठन के पदाधिकारियों को भी विधानसभाओं की जिम्मेदारी सौंपी है.

क्षेत्र के कद्दावर नेता हैं राजनारायण सिंह पुरनी

खंडवा की मांधाता विधानसभा के तीन बार विधायक रहे चुके कांग्रेस उम्मीदवार ठाकुर राज नारायण सिंह पुरनी क्षेत्र के दिग्गिज नेता हैं. राज नारायण दिग्विजय सिंह खेमे के रहे हैं. राजनारायण की राजपूत और गुर्जर समाज में अच्छी पकड़ मानी जाती है. साथ ही कांग्रेस के बड़े नेता और कमलनाथ के विश्वनीय चार विधायकों इसमें सज्जन वर्मा, रवि जोशी, विजयलक्ष्मी साधौ और झूमा सोलंकी ने यह नाम आगे बढ़ाया था. इन चारों ने ही जिताने की भी जिम्मेदारी ली है. इन चारों के ही विरोध के कारण अरूण यादव ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली थी.

MP By-Election: आमने-सामने उम्मीदवार, जातियों का झुकाव तय करेगा जीत हार, साफ होगी 2023 की तस्वीर

क्या है सीट पर जातिगत गणित ?

करीब 19 लाख वोटर वाली खंडवा लोकसभा सीट में 8 विधानसभा सीटें आती है जिसमें से चार पर बीजेपी, 3 पर कांग्रेस और एक पर निर्दलीय विधायक है. इन आठ विधानसभा सीटों में से बागली, पंधाना, नेपानगर और भिकनगांव सीट आदिवासी बहुल है. इसमें से 3 सीटें बीजेपी के खाते में है वही भीकनगांव सीट पर कांग्रेस का कब्जा है. उधर बुरहानपुर से निर्दलीय विधायक हैं, जबकि बड़वाह में भी कांग्रेस का विधायक है. मांधाता की सामान्य विधानसभा सीट बीजेपी के पास है. खंडवा लोकसभा सीट के जातिगत समीकरण की बात की जाए तो यहां सामान्य - 20 फीसदी, ओबीसी - 24 फीसदी, एससी-एसटी - 39 फीसदी, अल्पसंख्यक - 14 फीसदी और अन्य - 3 फीसदी हैं. खंडवा लोकसभा सीट पर 19 लाख 59 हजार मतदाता उम्मीदवारों के भाग्य का फेसला करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details