मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ॐ पर्वत से दिख रहा नर्मदा का अद्भुत नजारा, ETV भारत पर देखिए ओंकारेश्वर की सुंदरता

लॉकडाउन में नर्मदा नदी बेहद साफ हो गई है, नर्मदा का पानी साफ हो गया है और इसमें ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ गई है. लॉकडाउन में नर्मदा के निर्मल और निखरे रंग के दर्शन हो रहे हैं. ओंकारेश्वर से ईटीवी भारत भी नर्मदा के ऐसे ही निर्मल और निखरे रुप के आपकों दर्शन करा रहा है.

By

Published : May 5, 2020, 5:10 PM IST

Updated : May 6, 2020, 8:18 AM IST

khandwa news
ऊं पर्वत से दिख रहा नर्मदा अद्भुत का नजारा

खंडवा।लॉकडाउन का सबसे ज्यादा अच्छा असर प्रकृति पर हुआ है. 40 दिनों में देश के पर्यावरण में बहुत बदलाव आया. नदियों का पानी काफी साफ हो गया है. मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी नर्मदा में भी इस दौरान काफी बदलाव आया. नर्मदा का पानी साफ हुआ तो इसमें ऑक्सीजन की मात्रा भी अधिक है.

ओंमकारेश्वर नगरी

प्रदेश में स्थित दूसरे ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर में भी नर्मदा अपने एक नए रूप के दर्शन करा रही है. यूं तो ओंकारेश्वर में नर्मदा नदी का घाट सबसे चौड़ा होता जाता है, लेकिन लॉकडाउन के इस समय में मानवीय हस्तक्षेप न होने से नर्मदा अपने प्राकृतिक स्वरूप में आ गई हैं.

साफ हुआ नर्मदा का पानी

जल विशेषज्ञों की मानें तो नर्मदा का जल 40 दिनों में पहले जितना साफ हुआ है. ओंकारेश्वर के सभी घाटों पर श्रृद्धालुओं की भीड़ तो नहीं है. लेकिन फिर भी यहां एक अलौकिक शांति का अनुभव हो रहा है.

पाहाड़ियों सो खूबसूरत दिख रही नर्मदा

स्थानीय लोगों कहना है कि लॉकडाउन से नर्मदा की स्थिति में अच्छा सुधार हुआ है, लोगों को अब ये ध्यान रखने की जरुरत है कि हमें नर्मदा को इतना ही साफ रखना है. ताकि इसकी निर्मलता बनी रही.

नर्मदा का ड्रोन शॉट

लॉकडाउन में साफ हुई नर्मदा से यह बात भी पता चलती है. बेवजह नर्मदा के पानी का दोहन होने से और अवैध रेत खनन से नदी के पर नकारात्म प्रभाव पड़ता है. ऐसे में जरूरत है कि नर्मदा को साफ रखा जाए.

Last Updated : May 6, 2020, 8:18 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details