मध्य प्रदेश

madhya pradesh

नोडल अधिकारी ने किया फसल बिक्री केंद्रों का निरीक्षण

By

Published : Jan 7, 2021, 8:15 PM IST

समर्थन मूल्य केंद्रों में उपज को लेकर पहुंचने वाले किसानों को परेशानी का सामना न करना पड़े इसको लेकर जिला स्तर से कलेक्टर ने नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं. कटनी के अधिकांश केंद्रों में स्थिति यह है कि संचालकों द्वारा धान की तुलाई के स्थान पर नीचे ना तो बिछावना बिछाई जा रही है और ना ही बारिश से बचने के पर्याप्त इंतजाम हैं.

Nodal officer inspected crop sales centers in katni
नोडल अधिकारी ने किया फसल बिक्री केंद्रों का निरीक्षण

कटनी। समर्थन मूल्य फसल खरीदी केंद्र पर किसानों को परेशानी का सामना ना करना पड़े इसको लेकर जिला स्तर से कलेक्टर ने नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं. अधिकांश केंद्रों में स्थिति यह है कि संचालकों द्वारा धान की तुलाई के स्थान पर नीचे ना तो बिछावना बिछाई जा रही है और ना ही बारिश से बचने के पर्याप्त इंतजाम हैं. केंद्रों के निरीक्षण में लगाए गए नोडल अधिकारी ने बाकल सहित अन्य केंद्रों का निरीक्षण किया और कमी सुधार के निर्देश दिए.

नोडल अधिकारी ने किया फसल बिक्री केंद्रों का निरीक्षण

इसके अलावा उठाव की गति धीमी होने के कारण कई केंद्रों में पैर रखने की जगह नहीं है. इन सारी समस्याओं को लेकर कलेक्टर द्वारा निर्धारित नोडल अधिकारी मौके पर पहुंच रहे हैं और उनके सुधार के लिए निर्देश दिए जा रहे हैं. नोडल अधिकारी व जिला आबकारी अधिकारी अनिल जैन ने गरीबन तहसील के बाकल समर्थन मूल्य केंद्र सहित इमलिया व अन्य दो केंद्रों का निरीक्षण किया.

उन्होंने बताया कि केंद्र में किसानों की उपज सुरक्षित रहे इसके लिए नीचे त्रिपाल बिछाने के निर्देश दिए गए हैं. केंद्रों में रखी धान का जल्द से जल्द परिवहन हो इसके लिए कलेक्टर से चर्चा कर वाहनों की संख्या बढ़ाने सहित किसानों की अन्य समस्याओं को लेकर केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं. जिला आबकारी अधिकारी जैन ने बताया कि कहने में कोई भी किसान की उपज सलाई से शेष ना बचे इसके लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं की जा रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details