मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jan 6, 2023, 4:26 PM IST

Updated : Jan 6, 2023, 6:34 PM IST

ETV Bharat / state

Katni News फेंसिंग तार में फंसा तेंदुआ, बांधवगढ़ टीम ने बेहोशी का इंजेक्शन लगाकर किया रेस्क्यू

कटनी के मोहरी गांव में एक तेंदुआ फेंसिंग तार में फंस गया था. जिसे बांधवगढ़ की रेस्क्यू टीम ने बेहोशी का इंजेक्शन लगाकर बचाया है. वन विभाग के अधिकारी के मुताबिक तेंदुआ अभी स्वस्थ है.

eopard trapped in fencing wire in katni
फेंसिंग तार में फंसा तेंदुआ

फेंसिंग तार में फंसे तेंदुए का रेस्क्यू

कटनी। जिला वन परिक्षेत्र अंतर्गत कन्हवारा से लगे मोहारी गांव में वन विभाग के प्लांटेशन के लिए कराई गई फेंसिंग में शुक्रवार की सुबह एक तेंदुआ फंसा(Leopard trapped in fencing wire) हुआ ग्रामीणों ने देखा था. सूचना पर वन अमला मौके पर पहुंचा और बांधवगढ़ की टीम को मामले की जानकारी दी. दोपहर को बांधवगढ़ से पहुंची रेस्क्यु टीम ने एक घंटे रेस्क्यू चलाकर तेंदुए को इंजेक्शन के जरिए बेहोश किया और उसके बाद उसे पिंजरे में बंद किया. तेंदुए को बांधवगढ़ ले जाया जा रहा है. जहां पर उसके स्वास्थ्य की जांच की जाएगी और उसके बाद उसे जंगल में छोड़ दिया जाएगा.

फेंसिंग तार से निकलते वक्त फंसा तेंदुआ: वन मंडल अधिकारी गौरव शर्मा ने बताया कि मोहारी गांव के पास जंगल से लगी भूमि पर वन विभाग ने प्लांटेशन कराया था. जिसमें सुरक्षा को लेकर फेंसिंग कराई गई थी. फेंसिंग तार से निकलते वक्त एक तेंदुआ जिसकी उम्र लगभग 4 साल है, वह फंस गया. सुबह ग्रामीणों ने तेंदुए को फेंसिंग में फंसा देखा और वन विभाग को घटना की जानकारी दी थी. जानकारी मिलने पर वन मंडल अधिकारी सहित अमला मौके पर पहुंचा था और बांधवगढ़ की टीम को मामले की सूचना दी गई. साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से ग्रामीणों को पास जाने से रोकने के लिए एक किलोमीटर पहले वन अमले को तैनात कर दिया गया.

तेंदुए का रेस्क्यू करती टीम

बड़वानी में मादा तेंदुए का रेस्क्यू, स्वास्थ्य परीक्षण के बाद जंगल में छोड़ा जाएगा

अभी स्वस्थ है तेंदुआ: दोपहर को बांधवगढ़ से रेस्क्यू(Bandhavgarh Rescue Team) टीम पहुंची थी. जिसने एक घंटे की मशक्कत के बाद तेंदुए को इंजेक्शन के जरिए बेहोश किया और उसे पिंजरे में बंद किया है(leopard injected with anesthesia). वन मंडल अधिकारी शर्मा ने बताया कि तेंदुए के शरीर में हल्की सी खरोंच आई है, लेकिन वह पूरी तरह से स्वस्थ है. उन्होंने बताया कि एक बार फिर से बांधवगढ़ में उसके स्वास्थ्य की जांच की जाएगी. उसके बाद आवश्यक इलाज करते हुए उसे जंगल में छोड़ दिया जाएगा.

Last Updated : Jan 6, 2023, 6:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details