मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

प्लेसमेंट प्रशिक्षण के लिए भोपाल जाएगी 40 छात्राएं, ग्रामीण आजीविका मिशन ने की पहल

पंडित दीनदयाल कौशल उन्नयन योजना के तहत छात्रों को प्रशिक्षण दिलाकर उन्हें आर्थिक सशक्त करने की कवायद की जा रही है. ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा 40 छात्राएं भोपाल भेजी जा रही है.

By

Published : Nov 29, 2020, 6:40 PM IST

40 girl students will go to Bhopal for training
प्रशिक्षण के लिए भोपाल जाएगी 40 छात्राएं

कटनी।ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत छात्रों को रोजगार प्रशिक्षण दिया जा रहा है. जिले से 40 छात्राएं भोपाल प्रशिक्षण के लिए भेजी जा रही है. जिसमें ढीमरखेड़ा, बड़वारा सहित अन्य विकासखंड से छात्राएं शामिल है. जिन्हें कार्य संस्थान में प्रशिक्षण देकर वहां प्लेसमेंट भी दिया जाएगा. यह प्रशिक्षण 6 मार्च तक चलेगा. उसके बाद अहमदाबाद पुणे सहित अन्य महानगरों में छात्राओं को प्लेसमेंट दिया जाएगा. इन्हें 12 से 15 हजार रुपये प्रति माह वेतन का भुगतान किया जाएगा.

ग्रामीण आजीविका मिशन के द्वारार छात्राओं को आगे बढ़ाने के लिए यह पहल की जा रही है. प्रशिक्षण के पहले उन्हें दसवीं तक शिक्षित होना और किस ट्रेड में जा रही हैं यह बताया जाता है. साथ ही अभिभावकों से सहमति दी जाती है. रोजगार के अवसर उपलब्ध हो और आर्थिक स्थिति अच्छी हो इसके लिए प्रेरित भी किया जाता है.

इस दौरान शबाना बेगम ने बताया कि दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत इनका पूरा खर्च प्रशिक्षण संस्थान द्वारा उठाया जाएगा. 70 छात्राओं को भेजना था, लेकिन रेलवे में रिजर्वेशन ना होने के कारण 40 बच्चों को ही भेजा जा रहा है. इसके पहले भी 240 बच्चों की ट्रेनिंग और प्लेसमेंट किया जा चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details