मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

झाबुआ के कलाकार ने बनाई अयोध्या की उल्टी पेंटिंग, पीएम को देना चाहता है दिवाली गिफ्ट

झाबुआ जिले के राणापुर के 20 वर्षीय युवा कलाकर चिंत्राक बैरागी ने पीएम मोदी को तोहफा देने के लिए अयोध्या राम मंदिर की रिवर्स पेंटिग बनाई है.

By

Published : Nov 16, 2020, 12:52 PM IST

Jhabua's chitrakara did reverse painting of Ram temple
झाबुआ के कलाकर ने तैयार की पेंटिग

झाबुआ। राणापुर के युवा कलाकार चित्रांक बैरागी ने पीएम मोदी के लिए दिवाली तोहफा तैयार किया है. युवा चित्रकार चित्रांक ने अय़ोध्या राम मंदिर की रिवर्स पेटिंग बनाई है, जो वे प्रधानमंत्री को मिलकर भेट करना चाहते हैं.

राम मंदिर निर्माण से ख़ुश चित्रांक

चित्रांक यहीं पेटिंग पीएम मोदी को दिवाली के उपहार में देना चाहते हैं. करोड़ों लोगों की आस्था के केंद्र अयोध्या में भगवान राम के मंदिर निर्माण का शिलान्यास करने वाले प्रधानमंत्री मोदी के प्रति युवा कलाकार अपनी भावनाओं को रंगों में अभिव्यक्त कर उन्हें बताना चाहता थे. लिहाजा अपनी कला के माध्यम से उन्होंने इस पेंटिंग को तैयार किया है, हालांकि चित्रांग प्रोफेशनल पेंटर नहीं हैं मगर उनका शौक गजब का है.

इस पेंटिंग में ऐसा क्या है खास

देखा जाए तो ये साधारण पेटिंग है, पर ये असाधरण हुनर के साथ बनाई गई रिवर्स पेटिंग है. यानी इसे उल्टा बनाया जाता है और पूरी बनने के बाद सीधे तस्वीर इस तरह की होती है. चित्रांक कहते हैं कि राम मंदिर निर्माण पीएम मोदी के नेतृत्व और दृढ़ इच्छा शक्ति के कारण ही संभव हो पाया है, इसलिए चित्रांक बैरागी अयोध्या आंदोलन की तस्वीर की स्मृति के रूप में मोदी को भेंट करना चाहते हैं.

पीएम से मिलने की अनुमति के लिए करेंगे प्रयास


चित्रांक ने ये पेटिंग दिवाली पर बनाई है, इसे बनाने में चित्रांक को महज 5 मिनट से भी कम समय लगा. 20 साल के चित्रांक झाबुआ के पास राणापुर के रहने वाले हैं और अपने इस खास हूनर से कला जगत में अलग मुकाम बनाना चाहते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details