मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

प्रदेशभर में धूमधाम से मनायी गयी कृष्ण जन्माष्टमी, निकाली गयीं शोभायात्राएं

प्रदेशभर में कृष्ण जन्माष्टमी बड़े धूमधाम से मनायी गयी. कई जिलों में शोभायात्राएं निकाली गयीं, साथ ही कई जिलों में गोविंदाओं ने मटकी फोड़ी.

By

Published : Aug 24, 2019, 10:34 PM IST

Krishna Janmashtami

प्रदेशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बड़े धूमधाम से मनाया गया. कई जगहों पर भव्य शोभायात्राएं निकाली गईं तो कई जगहों पर गोविंदाओं ने मटकी फोड़ी. वहीं मंदिरों की सजावट से लेकर शोभायात्राओं में लोगों का उत्साह देखने लायक था.

झाबुआ

जिले में श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. यहां 150 साल पुराने श्री गोवर्धन नाथ की हवेली मंदिर और श्री चारभुजा नाथ मंदिर में श्री कृष्ण जन्मोत्स्व का आयोजन धूमधाम से किया गया. आयोजन को लेकर मंदिरो की आकर्षक और भव्य साज-सज्जा की गई थी.

झाबुआ के श्री गोवर्धन नाथ की हवेली मंदिर में जन्माष्टमी

पन्ना

जिले में यादव समाज के द्वारा कृष्ण-बलराम भगवान की शोभायात्रा निकाली गई. यादव समाज के लोगों के द्वारा विशाल रैली नगर के मुख्य चौराहों जैसे गोविंद जी मंदिर चौराहा, बड़ा बाजार चौराहा, अजयगढ़ चौराहा, कचहरी चौराहा और गांधी चौक से बैंड बाजो के साथ निकाली गई. मौके पर मंदिरो की नगरी पन्ना इन दिनों मथुरा-वृन्दावन की तरह नजर आ रही है. पूरा नगर मथुरा की तरह सजा गया है.

पन्ना में कृष्ण-बलराम भगवान की शोभायात्रा निकाली गई

छतरपुर

महाराजपुर नगर में जन्माष्टमी धूमधाम से मनायी गई. जन्माष्टमी पर शोभायात्रा में कृष्ण भगवान के स्वरूपों में बालक अपने ग्वालों की टोली के साथ नगर में निकले और मटकी फोड़कर धूमधाम से पर्व मनाया. युवा उत्सव समिति के तत्वाधान में बस स्टैंड से शोभायात्रा शुरू हुई और पूरे नगर में भ्रमण करती हुई वापस बस स्टैंड पर आकर समाप्त हो गई.

छतरपुर में जन्माष्टमी का पर्व

झाबुआ

थांदला नगर के प्रसिद्ध श्री बांके बिहारी मंदिर पर भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव महापर्व बड़े धूमधाम से मनाया गया. सुबह मंदिर पर ध्वजारोहण किया गया. जिसके बाद विद्वान ब्राम्हणों ने भगवान श्रीकृष्ण का महाभिषेक कर भगवान की आरती उतारी. मंदिर में भगवान की प्रतिमा का आकर्षण श्रृंगार करते हुए भगवान को छप्पन भोग का नेवैद्य अर्पित किया गया.

झाबुआ के बांके बिहारी मंदिर में जन्मोत्सव

ABOUT THE AUTHOR

...view details