मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कलानिकेतन पहुंचे केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल, राज्य सरकार से की मरम्मत करने की मांग

केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने जबलपुर के पुराने कलानिकेतन भवन का निरीक्षण किया. भवन की खस्ता हालत को देखते हुए मंत्री ने कहा कि वे राज्य सरकार से भवन की मरम्मत की बात करेंगे.

By

Published : Jan 3, 2020, 6:10 PM IST

Updated : Jan 3, 2020, 6:59 PM IST

union minister prahlad singh patel reached kalaniketan bhavan in jabalpur
केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल

जबलपुर। केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने शहर के कला निकेतन भवन का निरीक्षण किया. जिसके बाद उन्होंने राज्य सरकार से इस भवन की मरम्मत कराने और इसे कला वीथिका बनाने की अपील की.

कलानिकेतन पहुंचे केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल

मंत्री प्रहलाद पटेल ने कलानिकेतन भवन के इतिहास पर रोशनी डालत हुए कहा कि, इस भवन की आधारशिला शांति निकेतन के तीन छात्र राम मनोहर सिन्हा, अमृतलाल वेगड़ और हरीश श्रीवास्तव ने रखी थी. ये तीनों महान हस्तियां अपने गुरु के आदेश के बाद संस्कारधानी में कला का प्रचार-प्रसार करने के लिए अपने शहर आए थे. भवन में के क्लासरुम में कई ऐसी पुरानी पेंटिंग हैं, जो अद्भुत हैं. अब जरूरत है ऐसी धरोहर को सहेजने की. उन्होंने कहा वे इस बारे में राज्य सरकार से बात करेंगे.

60 साल पहले हुई स्थापना

शहर में 1960 के दशक में कलानिकेतन की स्थापना की गई थी. तभी से ये संस्था पॉलिटेक्निक कॉलेज के ऊपर वाले फ्लोर में चल रही थी. जिसमें पेंटिंग, मूर्तिकला से जुड़ी कई विधाओं की शिक्षा दी जाती थी. आज भी 50 साल से पुरानी कई तस्वीरें इस इमारत की दीवारों पर बनीं हुई हैं. जो उस जमाने के बेहतरीन कलाकारों ने बनाई थी. लेकिन 2 साल पहले जब इस इमारत की छत गिरने लगी, तो कलाकारों ने इसे छोड़ दिया और अब ये संस्था एक किराए के घर में चल रही है.

Last Updated : Jan 3, 2020, 6:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details