मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ट्रैक्टर परेड हिंसाः 'धरोहर की क्षति सबसे बड़ा नुकसान है'

By

Published : Feb 6, 2021, 5:41 PM IST

26 जनवरी को लाल किला पर हुई हिंसा पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि उस दिन सिर्फ सिर्फ देश को क्षति नहीं पहुंची है बल्कि कई धरोहर भी प्रभावित हुई हैं.

Minister Prahlad Patel
केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल

जबलपुर।26 जनवरी को जिस तरह से किसान आंदोलन के दौरान राजधानी को आर्थिक क्षति पहुंचाई गई हैं, उस पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा है कि क्षति से सिर्फ देश को ही नुकसान नहीं हुआ है. बल्कि कई धरोहर भी प्रभावित हुई हैं. बता दें, 72वें गणतंत्र दिवस पर किसानों ने ट्रैक्टर परेड निकालने का ऐलान किया था और परेड निकाली भी. लेकिन इस दौरान जगह-जगह हिंसा हुई. आंदोलनकारी किसान लाल किले तक पहुंच गए.आंदोलनकारियों ने लाल किले पर दूसरा झंडा भी फहरा दिया. इस दौरान आंदोलनकारियों ने लाल किले में पुलिस के साथ जमकर मारपीट भी की थी.

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल

लाल किले को पहुंचा खासा नुकसान

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने बताया कि किसानों के हंगामे के दौरान लाल किले को खासा नुकसान पहुंचा है. लाल किले के टिकट काउंटर और फुटपाथ को पूरी तरह से क्षति पहुंचाया गया है. इसके अलावा नए कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन के दौरान जहां-जहां तक भीड़ लाल किले में पहुंची थी, वहां-वहां पर लगी लाइटों को खासा नुकसान पहुंचाया गया है. लेकिन सबसे बड़ी बात तो यह है कि देश की धरोहर को भी इस आंदोलन से खासा नुकसान हुआ है.

पढ़ेंःलाल किले से सामने आया दहलाने वाला वीडियो, पुलिस ने कूदकर बचाई जान

लाल किले के कलशों को तोड़ा गया

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने बताया कि कृषि कानून आंदोलन के दौरान लाल किले में लगे कलश को भी तोड़ा गया है. 3 कलश प्रभावित हुए हैं. हालांकि एक कलश जरूर वापस मिल गया लेकिन दो कलश अब तक गुम ही हैं.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लाल किले में लगे कलश जो गुम गए हैं, उनकी भरपाई वहां दूसरे लगा कर नहीं की जा सकती है. वह देश की अमूल्य धरोहर थी, जिसे कि नुकसान पहुंचाया गया है. लाल किले के गुम हुए कलश की शिकायत दिल्ली पुलिस से की गई है, जिसे पुलिस तलाश कर रही है.

पढ़ेंःट्रैक्टर परेड हिंसा : लाल किला उपद्रव मामले में दूसरा शख्स गिरफ्तार, अब तक 44 एफआईआर

अब तक 44 FIR दर्ज

गणतंत्र दिवस पर लाल किला सहित कई जगहों पर आंदोलनकारियों ने हिंसा की घटनाओं को अंजाम दिया था. इन घटनाओं को लेकर दिल्ली पुलिस अब तक 44 FIR दर्ज कर चुकी है. इनमें से 15 FIR की जांच दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच कर रही है. जबकि अन्य मामलों की जांच लोकल पुलिस कर रही है. इनमें लाल किला पर हुई हिंसा का मामला भी शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details