मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मार्च के आखिर में सूर्य देवता के बिगड़े मिजाज, 40 के पार पहुंचा पारा

मार्च खत्म होते ही सूर्य देवता भी पूरे शबाब पर हैं, जबलपुर में तापमान में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. आलम यह है कि जबलपुर में पारा 40 के पार पहुंच गया है.

By

Published : Mar 30, 2021, 5:43 PM IST

temperature-reaches-40-degrees-in-jabalpur
तापमान

जबलपुर।पिछले साल की ही तरह इस साल भी मार्च के महीने में ही गर्मी शबाब पर है. जबलपुर में दिन के तापमान में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. इसका असर जनजीवन पर देखने को मिल रहा है.

40 के पार पारा

40 पार पहुंचा पारा

सामान्य तौर पर मार्च के महीने में गर्मी नहीं आती थी, लेकिन बीते कुछ सालों से मौसम कुछ ऐसा बदला है कि मार्च के अंतिम दिनों में पारा तेजी से बढ़ने लगता है. जबलपुर में 25 तारीख से ही गर्मी शबाब पर आ गई थी. 25 तारीख को जबलपुर का तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस था, जो 26 तारीख को 36 डिग्री 27 मार्च को 36.7 28 मार्च को 39 डिग्री सेल्सियस 29 मार्च को 40.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. अभी भी लगातार पारा बढ़ने के संकेत दिए जा रहे हैं.

राजधानी में गर्मी के तीखे तेवर, खानपान का रखें विशेष ध्यान

हालांकि मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आज हवाएं तेज हैं. इस वजह से पारा में कल जैसी बढ़ोतरी नजर नहीं आ रही है, लेकिन एक दिन और अभी पारा बढ़ेगा. इसके बाद एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से तापमान में कमी आने की संभावना है. ऐसा नहीं है कि गर्मी इसी साल इतनी तेज हुई है, बल्कि पिछले साल भी मार्च के महीने में 31 तारीख को जबलपुर का अधिकतम तापमान 40.9 था और 2017 में भी मार्च के महीने का अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस हो गया था.

जनजीवन पर असर

गर्मी का असर जनजीवन पर देखने को मिल रहा है. दोपहर में सड़क पर और बाजारों में सन्नाटा पसर जाता है. तेज लू चल रही है, इसकी वजह से लोग कपड़े बांधकर चल रहे हैं. अचानक से मौसम बदलने की वजह से मौसमी बीमारियों का प्रकोप भी अब तेजी से देखने को आ रहा है. दूसरी ओर लोग कोरोना वायरस से डरे हुए हैं, इसलिए मौसमी बीमारियों के वजह से भी लोगों में तनाव देखा जा सकता है. अब आने वाले 3 महीनों तक तेज गर्मी पड़ेगी. इसकी वजह से दिन के कामकाज में सुस्ती नजर आएगी.सुबह और शाम के समय लोग काम करने के लिए निकलेंगे. फिलहाल रात के तापमान में ज्यादा तेजी नहीं है. इसलिए रातें ठंडी और दिन गर्म है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details